भुआ बिछिया, नईदुनिया न्यूज। विकास खंड बिछिया की दानीटोला ग्राम पंचायत के पोषक ग्राम मटावल जलाशय में अत्यधिक बारिश से जल भराव के कारण बांध के ऊपर से पानी बह रहा है, जिससे बांध क्षति ग्रस्त हो रहा है। इसकी वजह से इसके फूटने की आशंका से क्षेत्रवासी आशंकित है।

जल संसाधन विभाग द्वारा वर्ष 82-83 में राहत मद से लगभग 150 एकड़ रकबा सिंचित करने के लक्ष्य रखकर मिट्टी के इस बांध की लगभग 40 लाख रुपये की लागत से आधारशिला रखी गई थी। इसमें अनियमित आवंटन के कारण लगभग 10-15 वर्ष बाद 60 लाख रुपए की लागत से पूर्ण हो सका ।

तकनीकी अनदेखी के कारण बने ऐसे हालात

इस जलाशय का स्पिल चेनल चोख होने से ऐसे हालात निर्मित हुए हैं, स्पिल चेनल से पानी की निकासी नहीं होने से पानी जलाशय में क्षमता से ज्यादा भर गया है। वर्ष 95 में भी ऐसे हालात निर्मित हुए थे, जिसे समय से नाली बनाकर नियंत्रित किया गया था।

वर्षा पूर्व निरक्षण में हुई अनदेखी का भी दुष्परिणाम है, जिसमें विभागीय अधिकारियों द्वारा की गई लापरवाही से इंकार नही किया जा सकता है।

लगातार होती रही बारिश तो जलाशय के फूटने का खतरा

लगातार हो रही बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। और बारिश ऐसे ही होती रही तो जलाशय के फूटने की पूरी आशंका है।

अध्यापक शिक्षक संघ द्वारा किए जा रहे हैं प्रदर्शन को जनपद अध्यक्ष ने दिया समर्थन

नैनपुर। आजाद अध्यापक शिक्षक संघ नैनपुर के प्रांतीय आह्वान पर भरत पटेल संतोष सोनी की अगुवाई में मध्यप्रदेश के 52जिले में गत 13 सितंबर से पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल करवाने के लिए आजाद अध्यापक संघ के सभी जिलों में एवं ब्लाकों में अनिश्चितकालीन हड़ताल चल रही है। इसी कड़ी में गुरुवार को नैनपुर ब्लाक में जनपद पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के द्वारा धरना प्रदर्शन स्थल में पहुंच कर जायज मांगों का समर्थन किया। आगे भी सहयोग का आश्वासन दिया आज के धरना प्रदर्शन में शामिल हजारों मातृशक्ति यों एवं आजाद पक्षियों का सहयोग प्राप्त हुआ ।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close