मंदसौर। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मंदसौर में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए हुई परीक्षा के बाद निर्धारित 240 सीटों पर विद्यार्थियों का चयन हुआ है। अब इन विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया की जा रही है। प्रवेश के लिए ऑफलाइन फार्म भरना है। सोमवार से विद्यालय में फार्म वितरण प्रारंभ हुआ। पहले दिन लगभग 150 फार्म वितरण हुए है। 30 जून तक विद्यार्थी प्रवेश फार्म भर सकेंगे।

सोमवार से शासन के निर्देश के बाद उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्कृष्ट विद्यालय में कक्षा 9वीं में 240 सीटों के लिए फरवरी माह में चयन परीक्षा हुई थी। इस परीक्षा में चयन हुए विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही वेटिंग सूची भी बनाई गई है। अगर कोई चयनित विद्यार्थी प्रवेश नहीं लेता है तो उसकी जगह वेटिंग सूची में से मेरिट के आधार पर उस पर सीट दूसरे विद्यार्थी को प्रवेश दिया जाएगा। पहले दिन करीब 150 विद्यार्थी प्रवेश के लिए फार्म ले गए है। विद्यालय के शिक्षक जीवराम डांगी ने बताया कि चयनित विद्यार्थियों को फार्म वितरण 20 जून तक चलेगा। विद्यार्थी 30 जून तक फार्म ऑफलाइन जमा कर सकेंगे।

लापरवाही बरत रहे ठेकेदारों को तत्काल नोटिस जारी करें

मंदसौर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। निर्माण कार्यों को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं बरते। समय-समय पर निरीक्षण कर सामग्री की गुणवत्ता की जांच करें। लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों को नोटिस जारी करे। बारिश का समय आ चुका है। जलभराव व बाढ़ की स्थिति बनने से पहले ही तैयारियां कर ली जाएं। कच्चे, क्षतिग्रस्त व जर्जर पुलियाओं को चिन्हित कर आवश्यक मरम्मत कर ली जाए। कंट्रोल कक्ष व संबंधित अधिकारी का नंबर सार्वजनिक किया जाएं। बाढ़ से प्रभावित नागरिकों और उनके ठहरने की व्यवस्था की जाएं। पर्यावरण को लेकर भी जागरूकता बढ़ना चाहिए।

यह बात सांसद सुधीर गुप्ता ने कही। वे सोमवार को सीतामऊ, सुवासरा, शामगढ़ नगर परिषद में बैठकों में बोल रहे थे। बैठकों में वर्षाकाल को लेकर एवं स्वच्छ भारत मिशन, विकास कार्य, 14 वे और 15 वे वित्त, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेयजल योजना, निर्माण कार्य और राष्ट्रीय आजीविका मिशन की प्रगति के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने तीनों जगह शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी ली। नगर परिषद के सरकारी भवनों में अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाएं। शासन की योजनाओं का लाभ सभी को दिलाने के लिए योजनाओं के बारे में नागरिकों से लगातार जानकारी साझा करें। निर्माण कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नगर में जलसंकट की स्थिति उत्पन्ना नहीं हो। पेयजल की आपूर्ति सुचारू हो इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं। नगर में स्वच्छता से संबंधित कार्यक्रम व कार्यों के लिए टीम गठित कर मानिटरिंग की जाए। ताकि इसकी राशि का सदुपयोग हो सके। सभी अधिकारी जिम्मेदारी से कार्य करें। सीतामऊ बैठक में 40 करोड़ रुपये के विकास कार्यों एवं 14 और 15 वित्त से 4.05 लाख रुपये से अधिक के कार्यो की समीक्षा की। पेयजल योजनांतर्गत 17 करोड़ की जलप्रदाय योजना संचालित की गई। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत 79 लाख के शौचालय का निर्माण किया गया। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना अंतर्गत 123 हितग्राहियों को 12.30 लाख रुपये प्रदान किए गए। सुवासरा में 14 वां एवं 15वां वित्त आयोग अंतर्गत 3.78 करोड़ रुपये से अधिक की प्राप्त राशि एवं व्यय राशि के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags