नारायणगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों की आर्थिक उन्नाति के लिए दृढ़ संकल्पित है। इसके लिए बैंकों के माध्यम से अनेक जनकल्याणकारी व रियायती योजनाओं पर हजारों करोड़ रुपए का फंड आम जनता को रोजगार देने व देश की प्रगति की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकारों द्वारा जारी किया जाता है।

यह बात सांसद सुधीर गुप्ता ने कही। वे सेंट्रल बैंक आफ इंडिया द्वारा आयोजित किसान समृद्धि अभियान के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें किसानों के उत्थान के लिए दलगत राजनीति तथा संकीर्ण सोच से हटकर उदारवादी विचार रखना होंगे। पूरे विश्व में भारत के किसान को काफी मेहनती, समझदार एवं प्रगतिशील सोच वाला समझा जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लालबहादुर शास्त्री के जय जवान जय किसान नारे के बाद पं. अटलबिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान भी जोड़ा। इन तीनों के आपसी समन्वय से भारत राष्ट्र को विश्व सिरमौर बनाने का सपना संजोया। आज पूरा विश्व भारत के जवान किसान तथा विज्ञान की कार्य कौशलता का कायल है। देश सिर्फ बातों से नहीं मजबूत इरादों से बनता है जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व के सामने साबित कर दिखाया है। कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक बी रामाकृष्णा ने भी अपनी बात कही। जिला कृषि निदेशक आनंद कुमार, पूर्व मंडी अध्यक्ष सुरेश रूपरा ने भी संबोधित किया। क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य प्रबंधक अमित शर्मा व प्रकाश झा नारायणगढ़ शाखा के सहायक प्रबंधक सुनील कुमार व्यास, कृषि विस्तार अधिकारी संजय बिरला, भाजपा मंडल अध्यक्ष जितेंद्र जाट सहित अन्य लोग उपस्थित थे। संचालन क्षेत्रीय कार्यालय प्रबंधक त्रिलोक सांखला ने किया। आभार शाखा प्रबंधक राकेश कुमार आर्य ने माना।

बैंककर्मियों को दी हिदायत

सांसद गुप्ता ने कहा कि बैंक के कमर्चारी ग्राहकों के प्रति अपना आचरण पुलिसकर्मियों जैसा नहीं रखकर सरल व सहयोगात्मक रखे। बैंक कर्मचारी ग्राहकों से एवं बैंक में आने वाले बुजुर्ग महिला-पुरुषों से एक परिवार के सदस्य की तरह व्यवहार करें।

21 करोड़ रुपये का बांटा लोन

सेंट्रल बैंक द्वारा किसान समृद्धि अभियान में किसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋण, स्वयं सहायता समूह, स्वरोजगार योजना, डेयरी फार्म, रिफायनरी, कृषि यंत्र सहित विभिन्ना योजनाओं के लिए 21 करोड़ रुपए का लोन वितरित किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local