स्वास्थ्य विभाग उतरा सड़कों पर लिए राहगीरों के सैंपल

आरटीपीसीआर लैब बंद होने से सैंपल भेजना पड़ रहे हैं दिल्ली और भोपाल

मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मंदसौर जिले में एक बार फिर कोरोना ने दस्तक की हैं। बुधवार रात में आई 336 सैंपल रिपोर्ट में दो मरीज पाजिटिव मिले हैं। इधर देश के कुछ हिस्सों। में फिर से मरीजों की संख्याा बढ़ने और उनकी जांच में कोरोना के नए वेरिएंट मिलने के चलते प्रशासन ने यहां भी एहतियातन कदम उठाना शुरु कर दिए हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में सड़कों पर खड़े रहकर राहगीरों के सैंपल भी लिए। हालांकि दोनों पाजिटिव मरीजों की स्थिति ठीक हैं और वह घर पर ही होम आइसोलेट हैं।

देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के नए वैरिएंट के मरीज मिलने के बाद मंदसौर में भी प्रशासन सतर्क हो गया हैं। इसी बीच बुधवार रात को 336 सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद 2 मरीजों की पाजिटिव रिपोर्ट मिली हैं। इससे पहले रविवार रात में भी एक मरीज पाजिटिव मिल चुका हैं। चार दिन में तीन मरीजों के मिलने के बाद प्रशासन हरकत में आया हैं। हालांकि तीनों मरीज होम आइसोलेट हैं और घर पर ही उपचाररत हैं। पर अब मंदसौर में भी प्रशासन ने सक्रियता दिखाते हुए फिर से सड़कों पर लोगों की सेंपलिंग का कार्य शुरू कर दिया हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महू-नीमच राजमार्ग पर कंट्रोल रुम के सामने लगभग तीन से चार घंटे तक वहां से गुजर रहे लगभग 100 से अधिक लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। इसके अलावा गांधी चौराहे व शहर के भीड भाड़ वाले क्षेत्रों में भी लोगों के सैंपल एकत्र किए गए हैं।

लगभग डेढ़ करोड़ रुपये में बनी आरटीपीआर लैब की बंद

कोरोना के प्रकोप के दौरान ही कुछ राशि शासन से कुछ निजी सहयोग से और कुछ सांसद निधि से मिलाकर लगभग डेढ़ करोड़ रुपये खर्च कर जिला अस्पताल परिसर में ही आरटीपीसीआर लैब बनाई गई थी। जबकि आरटीपीसीआर लैब केवल मेडिकल कालेज के साथ ही रहती हैं। यहां स्टाफ भी लगाया गया था पर तीसरी लहर के बाद जब मरीजों की संख्या शून्य हो गई तो लैब का स्टाफ हटा दिया गया और अब यहां ताले लगे हैं। एसे में मंदसौर-नीमच जिले में लिए जा रहे सैंपल को भी दिल्ली व भोपाल की निजी लैब में भेजे जा रहे हैं। जिनकी रिपोर्ट ही दो-तीन दिन में मिल रही है।

एक नजर कोरोना पर

कुल सैंपल 336

मरीज 02

प्रथम लहर में पाजिटिव मरीज 2827

द्वितीय लहर में पाजिटिव मरीज 6236

तृतीय लहर में पाजिटिव मरीज 1151

कोरोना से मृत्यु 131

एक्टिव केस 03

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close