भानपुरा (नईदुनिया न्यूज)। मंदसौर जिले के गांधीरसागर अभ्यारण्य में एक से सात दिसंबर तक वन्य प्राणी बाघ की भी गणना होगी। इसे लेकर वन विभाग द्वारा लंबे समय से तैयारियां चल रही हैं। वन्य प्राणियों की गणना के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण भी कुछ माह पहले दिया गया था। इसमें प्राणियों की गणना की तकनीक बताई गई थी।

रेंजर पन्नाालाल रायकवार ने हुए बताया कि गांधीसागर अभ्यारण में वन्य प्राणियों की संख्या बढ़ रही है। वन विभाग द्वारा वैज्ञानिक तरीके से भी वन्य प्राणियों नजर रखी हुई है। सामान्य वन मंडल मंदसौर के अंतर्गत गांधीसागर अभ्यारण्य में एक से सात दिसम्बर तक वन्य प्राणियों की गणना होगी। वनमंडलाधिकारी विजयसिंह एवं अधीक्षक एसके अटोदे मार्गदर्शन में अभ्यारण्य क्षेत्र के वनों में वन्य प्राणियों की गणना होगी।

कर्मचारियों को दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया था

इस गणना को लेकर वनविभाग के वरिष्ट अधिकारियों ने भारतीय वन्यप्राणी संस्थान देहरादून के वन्य जीव विशेषज्ञ डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के सदस्य एवं राज्य वन अनुसंधान जबलपुर के सदस्यों द्वारा 17 एवं 18 अगस्त 2021 को गांधीसागर में सघन प्रशिक्षण कार्यकम में टाइगर प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रोजेक्टर द्वारा फील्ड मे जाकर मांसाहारी एवं शाकाहारी वन्य प्राणियो की गणना के प्रकार एवं उनके पदचिन्हों के बारे में दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया था। उसी के तहत सात दिवसीय वन्यप्राणी गणना मोबाइल एप के जरिये की जाएगी होगी। इस गणना में स्थानीय तथा मंदसौर एवं नीमच जिलास्तर के प्रशिक्षित स्टॉफ को शामिल किया गया है। रेंजर श्री रायकवार ने बताया कि गणना के साथ ही अभ्यारण्य में मौजूद वन्य प्राणियों के सुरक्षित आवास एवं आहार पर भी मुख्य रुप से ध्यान दिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local