मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर और शिवना तट पर सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे। सभी ने भगवान आशुतोष के दर्शन किए। वहीं कार्तिक माह में व्रत करने वाली महिलाओं ने भोलेनाथ के दर्शन के बाद शिवना में टाटियां प्रवाहित कर दीपदान किया। इसके साथ ही चातुर्मास के व्रत भी अब पूरे हो गए हैं। सुबह से शाम तक शहर के साथ ही आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला प्रारंभ हो गया था। श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर भी आकर्षक विद्युत सज्जा से जगमगा रहा था।

गरोठ में मुक्तिधाम समिति सहित युवाओं ने किया श्रमदान

गरोठ। पथवारिया मार्ग पर स्थित मुक्तिधाम पर समिति और वरिष्ठों की मदद से श्रमदान किया जा रहा है। यहां साफ-सफ़ाई के साथ ही नए पौधे भी लगाए जा रहे हैं। गुरुनानक जयंती एवं कार्तिक पूर्णिया के उपलक्ष्य में सोमवार को भी श्रमदान किया गया। सुबह 8 बजे से प्राचीन मुक्तिधाम परिसर में मुक्तिधाम समिति एवं नगर के वरिष्ठ एवं युवा साथियों ने करीब छह घंटे तक श्रमदान कर मुक्तिधाम परिसर को संवारा। प्रहलाद जोशी, चंद्रशेखर शर्मा भट्ट, बलराम फरक्या, पंकज मीणा, वासु मिश्रा, मनीष तिवारी, प्रतीक व्यास, बंशीलाल ग्वाला, अजय नगरिया ने श्रमदान कर ईट से पेड़ पौधों के लिए क्यारी बनाई, पुरे परिसर की सफाई की। मुक्तिधाम समिति के पदाधिकारियों ने बताया है कि अब तीन दिसंबर को सुबह 8 बजे से श्रमदान प्रारंभ होगा।

दिगंबर जैन समाज ने कार्तिक पूर्णिमा पर निकाली रथ यात्रा

कुचड़ौद। कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को दिगंबर जैन समाज द्वारा भगवान आदिनाथ महावीर स्वामी की रथ यात्रा निकाली गई। चांदी के रथ में भगवान को विराजमान कर जैन मंदिर से हनुमान चौक, श्री चारभुजानाथ मंदिर, बस स्टैंड महादेव मठ, पीपल चौक होते हुए वापस मंदिर पहुंची। यहां भगवान आदिनाथ का विशेष पूजन किया गया। रथ यात्रा में समाज के युवक, युवतियां, महिला पुरुष शामिल हुए। बैंड बाजे के साथ भजनों पर रथयात्रा के आगे नाचते गाते डांडिया रास खेलते रहे समाज प्रमुख पीयूष जैन, बाबूलाल जैन आदि ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण आसपास के जैन समाज के ज्यादा मेहमानों को नहीं बुलाया गया था।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस