नईदुनिया आपके द्वार

वार्ड 24 (टैगोर वार्ड)

मर्दादीन मोहल्ले की जर्जर सड़कों से परेशानी, हैंडपंप के आसपास कचरे का ढेर

पेयजल भी कम दबाव से आता, पूर्ति नहीं हो रही

मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के पुराने क्षेत्र मर्दादीन मोहल्ला, कोलीवाड़ा मोहल्ला, भैसापहाड़ पंचायत चौक, भोईवाड़ा, मर्दादीन किला दरवाजा, श्रृंगार गली आदि क्षेत्रों से मिलकर वार्ड 24 बना है। ऊंचाई वाला क्षेत्र होने से यहां पेयजल वितरण के दौरान कम दबाव की समस्या बनी रहती है। इसके साथ ही सफाई और सड़कों की समस्याएं भी है। शहर के पुराने क्षेत्रों में स्थित इस वार्ड में काफी संकरी गलियां है पूरे वार्ड में अधिकांश क्षेत्र में सीसी निर्माण हो चुका है लेकिन कई मार्गों से सीसी उखड़ रहा है। गड्ढे हो रहे हैं इस कारण वाहन चालक परेशान है। भोईवाड़ा क्षेत्र में नालियां कचरे गाद से भरी हुई है। इसी क्षेत्र में 2019 की बाढ़ के दौरान शौचालय टूटने के बाद से ही जर्जर है।

वार्ड 24 क्षेत्रफल और मतदाताओं की संख्या के मान से बड़े वार्डों में गिना जाता है। यहां भी महिला मतदाता पुरूषों से अधिक हैं। शहर के पुराने क्षेत्रों से मिलकर बने वार्ड के रहवासी क्षेत्र रियासतकालीन हैं, लेकिन नगर पालिका यहां मूलभूत सुविधाएं पूरी तरह से अब तक नहीं पहुंचा पाई है। वार्ड में सड़क, सफाई की समस्याएं बनी हुई है। रविवार को नईदुनिया टीम वार्ड 24 में पहुंची। यहां पर रहवासियों ने बेबाकी से अपनी बात रखी। मर्दादीन मोहल्ले की गलियों में सीसी उखड़ रहा है, गड्ढों के कारण वाहन चालक परेशान हो रहे हैं। गदंगी की समस्या भी बनी हुई है। मर्दादीन मोहल्ले के रहवासियों ने बताया कि सड़कों की मरम्मत के लिए कई बार मांग की गई है। भोईवाड़ा से जिला न्योयालय मार्ग पर जिस सार्वजनिक हैंडपंप से लोग पानी भर रहे हैं उसके आसपास नाली में कचरा भरा हुआ है। मच्छरों का भी प्रकोप बढ़ रहा है।

एक नजर

वार्ड - 24 (टैगोर वार्ड)

कुल मतदाता -3372 (पुरुष 1674, महिला 1698)

वार्ड का क्षेत्र - मर्दादीन मोहल्ला, कोलीवाड़ा मोहल्ला, भैसापहाड़ पंचायत चौक, भोईवाड़ा, जाली की मस्जिद, अशोक मार्ग ( जिला न्यावयालय गेट से मारू अगरबत्ती तक की साइड), मर्दादीन किला दरवाजा, श्रृंगार गली (मारू अगरबत्ती साइड), भोईवाड़ा खरंजा।

-2019 में अतिवृष्टि के दौरान भोईवाड़ा क्षेत्र में शौचालय टूट गया था। वह अभी तक जर्जर ही हो रहा है। हैंडपंप के आसपास नालियों में कचरा भरा रहता है इस कारण बहुत परेशानी हो रही है। साफ-सफाई बेहतर होना चाहिए।

-सपना मौर्य, भोईवाड़ा

-मर्दादीन मोहल्ले की गलियों का सीसी उखड़ रहा है, कई जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो रहे हैं। वाहन चालकों को परेशानियां हो रही है। सड़कों की मरम्मत होना चाहिए। इसके लिए कई बार मांग भी करते रहे हैं।

-समीर खान, मर्दादीन, मोहल्ला

आमने-सामने

नई सड़कें बनाई, पाइप लाइन बिछाई

-पूरे वार्ड से जो नाले शिवना नदी में जा रहे हैं उन सभी को बनवाया गया है। इससे पानी निकासी की व्यवस्था बेहतर हो गई है। वार्ड में लगभग सभी क्षेत्रों में सीसी निर्माण हो चुका है। मर्दादीन मोहल्ले में सड़कें खराब नहीं है। सभी दूर समय-समय पर पेचवर्क कर रहे हैं। वार्ड में पाइप लाइन बिछाई गई है। इससे भोईवाड़ा क्षेत्र में पेयजल वितरण में कम दबाव की समस्या खत्म हो गई है। बाढ़ में शौचालय टूट गया था उसे खत्म कर दिया है। सुलभ काम्पलेक्स बनवाया है। हमने जो भी वादे किए थे, वह पूरे किए हैं।

- हाजी रशीद खान, पूर्व पार्षद

आधे से भी कम काम हुए

-वार्ड में जितना काम होना चाहिए थे उतने नहीं हो पाए हैं। क्षेत्र में शिवना नदी के पास रिटेनिंग वाल बनना चाहिएं लेकिन यह काम अब तक नहीं हुआ है। साफ-सफाई ठीक से नहीं हो रही हैं। पेयजल वितरण भी कम दबाव से होता है।

-इरफान हुसैन, पिछले चुनाव में पराजित प्रत्याशी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close