मंदसौर। सामाजिक संस्था लाड़ली परिवार द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों के तहत आमजन को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने हेतु 3 जुलाई को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक चिदपुष्प आराधना भवन तलेरा विहार में निश्शुल्कम स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया जाएगा।

शिविर स्व. राजमल मच्छीरक्षक, मानकुंवर मच्छीरक्षक की स्मृति में मच्छीरक्षक परिवार के सहयोग से लगने वाले शिविर में हड्डी रोग, स्त्री रोग एवं नेत्र रोग निदान शिविर लगाया जाएगा। शिविर में पात्र मरीजों की जांच निश्शुल्क की जाएगी और दवाइयां भी दी जाएंगी। शिविर में मालवा हास्पिटल के प्रसिद्ध अस्थि एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ डा. प्रवीण कुमार भोज एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. मिशिका राठौड़ सेवाएं देंगे। विमलचंद जैन मच्छीरक्षक, निर्मल जैन मच्छीरक्षक ने बताया कि शिविर में आने वाले गंभीर रोग के मरीज इलाज का पर्चा एवं रिपोर्ट साथ में लाएं। आंखों की जांच के बाद चयनित मरीजों के श्री लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय द्वारा निश्शुल्क आपरेशन किए जाएंगे। शिविर में इच्छुक रोगियों का पंजीयन 3 जुलाई को सुबह 9 बजे से चिदपुष्प आराधना भवन तलेरा विहार पर होगा। अपना पंजीयन मोबाइल नं. 9827649488, 9406601782, 8871971001 पर भी करा सकते हैं।

सूर्य की किरणें तेज प्रवाह से पड़ती है पृथ्वी पर

पिपलियामंडी। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शिव संगम केंद्र मुख्य संचालिका ब्रह्माकुमारी योगिता दीदी ने बताया कि 21 जून को मनाने के पीछे कारण यह है कि इस दिन सूर्य की किरणें पृथ्वी पर तेज प्रवाह में पड़ती हैं। अतः योग से शरीर में भी ऊर्जा प्रवाहित होती है। यह स्वास्थ्य के लिए उत्तम है।

योगिता दीदी ने कहा कि शारीरिक योग के साथ जब हम राजयोग को जोड़ते हैं तो वह हमें मानसिक बल, शक्ति, शांति, आनंद से भरपूर कर देता है। राजयोग का अभ्यास हमारे जीवन और आसपास के वातावरण में शांति सुख का प्रवाह करता है। इनके विचारों में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित होती है। ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय के सभी सेवा केंद्रों पर लगभग विश्व के 140 देशों में राजयोग का अभ्यास किया गया है। इसमें भारतीय संस्कृति की राजयोग की विधि से विश्व में भाईचारे की भावना प्रवाहित होती जा रही है। आभार कृति दीदी ने माना।

पिपलियामंडी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नगर में भी योग शिविर लगाया गया। आरोग्य भारती द्वारा योग से निरोग कार्यक्रम अंतर्गत योग कराया गया। सरस्वती शिशु मंदिर प्रांगण में सुबह 5ः30 बजे से 6ः30 बजे तक योग के प्रति समर्पित योग प्रशिक्षिका बंटू भूत द्वारा योग अभ्यास कराया गया।

सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम

पिपलियामंडी। शासकीय महाविद्यालय में योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम हुआ। यह जानकारी देते हुए महाविद्यालय के प्राध्यापक सचिन कारपेंटर ने बताया कि महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी प्राध्यापक राजीवसिंह चौहान के द्वारा सभी को सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं योग की क्रियाएं कराई गई। महाविद्यालय प्राचार्य द्वारा योग दिवस की थीम मानवता के लिए योग के महत्व को बताते हुए सभी को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योग करने की सलाह दी गई। योग से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close