आलोक शर्मा, मंदसौर (नईदुनिया) वार्षिक परीक्षाओं का रिजल्ट सुधारने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली जा रही अर्धवार्षिक परीक्षा मजाक बनकर रह गई है। कक्षा 9 से 12 तक की इन परीक्षाओं के पेपर 12 घंटे पहले यू-ट्यूब सहित इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। 3 फरवरी को कक्षा 12वीं का गणित का पेपर भी 12 घंटे पहले ही यू-ट्यूब पर आ गया था। परीक्षा समाप्त होते ही यह पेपर हटा दिए जाते हैं। इस बोर्ड पैटर्न पर ली जा रही परीक्षा का उद्देश्य पूरा होता नजर नहीं आ रहा है। अकेले मंदसौर ही नहीं बल्कि मालवा-निमाड़ के कई जिलों में इसी तरह की स्थिति सामने आ रही है। हालांकि झाबुआ, खंडवा जिलों के शिक्षा अधिकारी ऐसी जानकारी होने से ही इन्कार कर रहे हैं।

चैनल बनाकर करते हैं अपलोड

3 फरवरी को कक्षा 12वीं का गणित विषय का पेपर दोपहर 12:30 बजे से था, लेकिन यू-ट्यूब के एक चैनल पर यह पेपर 2 फरवरी की रात 12 बजे से ही मौजूद था। इसके पहले विज्ञान का पेपर भी इसी चैनल पर अपलोड हुआ था।

व्यवस्था में ही खामी

अभी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हर जिला मुख्यालय पर स्थित उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य को परीक्षा का नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिले के लिए पेपर की आनलाइन कापी इनके पास भेजी जा रही है। इसकी कापी प्रिंट कर नोडल अधिकारी सभी प्राचार्यों को दे रहे हैं। प्राचार्य अपने केंद्र की छात्र संख्या के आधार पर बाजार से उनकी फोटोकापी करा रहे हैं। अब परीक्षा से पहले ही पेपर इतने हाथों से गुजर रहा है कि कोई भी आसानी से उसे लीक कर सकता है।

शासकीय उच्चतर मावि दलौदा के प्राचार्य सुदीप दास ने बताया कि कुछ बच्चों ने 3 फरवरी को यू-ट्यूब पर अपलोड हुए कक्षा 12वीं के गणित के पर्चे के बारे में बताया था। चूंकि पूरे प्रदेश में एक समान प्रश्न पत्र से परीक्षा हो रही है, इसलिए यह तुरंत यह पता लगाना मुश्किल है कि पर्चे लीक कहां से हो रहे हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी आरएल कारपेंटर ने बताया कि यू-ट्यूब पर पेपर लीक होने की सूचना मिली है। हमने भी आगे अवगत करा दिया है।

उधर, झाबुआ के जिला शिक्षा अधिकारी ज्ञानेंद्र ओझा का कहना है कि झाबुआ जिले के 129 विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा संचालित हो रही है। केवल छह उत्कृष्ट विद्यालयों में ही भोपाल से प्रश्न-पत्र आते हैं। पासवर्ड उन्हें ही पता होता है और पूरी गोपनीयता रखी जा रही है। इस तरह का कोई अभी तक सामने नहीं आया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags