Mandsaur Mandi News मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मंदसौर मंडी में गुरुवार को उपज की बंपर आवक हुई। सबसे ज्यादा लहसुन और सोयाबीन की आवक रही। जिससे पूरी मंडी ही सफेद और पीली हो गई। रात से ही आवक जारी रहने से सुबह नीलाम शुरू होने से पहले ही पूरी मंडी उपज से भर गई। मंडी परिसर में उपज के ढेर के लिए जगह नहीं बचने पर मंडी समिति द्वारा गेट बंद किए गए। लेकिन आवक लगातार बनी रहने से मंडी के बाहर उपज से भरे वाहनो की कतार करीब दो किमी दूर तक लग गई।

शाम तक मंडी के बाहर किसानों के उपज से भरे वाहन गेट खुलने के इंतजार में खड़े थे। मंडी के पीछे गेट से शुरू हुई उपज से भरे वाहनों की कतार मंडी के सामने महू-नीमच राजमार्ग पर मंडी के समीप पेट्रोल पंप से भी आगे तक पहुंच गई। बंपर आवक होने से मंडी में देर रात तक हम्माल-तुलावटी उपज का तौल करते रहे। शनिवार को मंडी में अवकाश घोषित किया गया है। इसके चलते शुक्रवार को ही सभी किसानों की उपज नीलाम होगी।

मंडी में किसानों को उपज के दाम बेहतर मिल रहे है। इसी के चलते इन दिनों सबसे ज्यादा सोयाबीन और लहसुन की आवक हो रही है। गुरुवार को सर्वाधिक 20 हजार कट्टे लहसुन की आवक हुई। किसानों को लहसुन के दाम 400 से 9800 रुपए प्रति क्विंटल तक मिले।

सोयाबीन की आवक 11 हजार 500 बोरी रही, सोयाबीन के दाम किसानों को 4800 रुपये से 5410 रुपये प्रति क्विटंल तक मिले। गेहूं की अवक 3500 हजार बोरी रही, गेहूं 2271 से 26765 रुपये प्रति क्विंटल तक बिका। प्याज की आवक पांच हजार कट्टे रही। गुरुवार को मंडी में कुल 45 हजार 971 बोरी उपज की आवक हुई। सबसे ज्याद लहसुन और सोयाबीन की आवक होने से पूरा मंडी परिसर दिनभर सफेद व पीला ही रहा।

आवक अधिक होने के कारण सुबह ही मंडी के गेट बंद हो गए थे। गेट बंद होने के बाद उपज लेकर आए किसानों के वाहन बाहर ही खड़े रहे। आवक अधिक होने से बाहर उपज से भरे वाहनों की कतार भी बढ़ती रही और दोपहर तक वाहनों की कतार महू-नीमच रोड पर मंडी के मुख्य गेट के सामने से होते हुए पेट्रोल पंप तक पहुंच गई। मंडी में रात तक चले उपज तौल के बाद मंडी परिसर खाली होते ही कुछ ही देर में फिर से मंडी परिसर उपज से भर गया। मंडी में हम्माल और तुलावटी रात तक काम करते रहे।

19 नवंबर को मंडी में रहेगा अवकाश

कृषि उपज मंडी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 19 नवंबर शनिवार को मेले में कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन होने मंडी में अवकाश रहेगा। मंडी समिति कार्यालय द्वारा बताया गया है की इस संबंध में हम्माल यूनियन संघ द्वारा आवेदन दिया गया था, इसी आवेदन पर 19 नवंबर को मंडी में अवकाश घोषित किया गया है। अगले दिन 20 नवंबर को रविवार का अवकाश रहेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close