मंदसौर। नईदुनिया प्रतिनिधि

भगवान पशुपतिनाथ महादेव का 55वां मेला 31 अक्टूबर से प्रारंभ होगा। नपा मेला समिति सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मेले को भव्य बनाने की तैयारी कर रही है। सांस्कृतिक मंच पर बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल, गोविंदा, संगीतकार, गायक और अभिनेता हिमेश रेशमिया, कॉमेडियन जॉनी लीवर, गायक अभिजीत भट्टाचार्य, कैलाश खेर और पार्श्वगायिका कविता कृष्णमूर्ति जैसे सितारों को बुलाने की तैयारी चल रही है। 21 अक्टूबर तक ऑनलाइन कोटेशन दिए गए हैं। अब इनके टेंडर 26 अक्टूबर को आएंगे। 27 अक्टूबर को टेंडर खुलने के बाद ही कार्यक्रम तय होंगे।

यदि टेंडर में कलाकारों के दाम ठीक-ठाक रहे तो सांस्कृतिक मंच पर फिल्मी दुनिया के कई बड़े कलाकार दिखेंगे। 27 कलाकारों को बुलाने के लिए नपा ने 64 नाम तय कर रेट बुलवाए हैं। नपा ने इस वर्ष मेले के लिए 60 लाख रुपए का बजट रखा है। सांस्कृतिक कार्यक्रम 4 से 19 नवंबर तक होंगे, सांस्कृतिक मंच पर 15 दिनों में 27 कलाकार आएंगे। नपा कलाकारों को बुलाने की तैयारी कर रही है। झूले चकरी वाले मेला परिसर में आने लगे हैं। कुल 3.71 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मेला लगेगा। इसमें 444 प्लॉट पर दुकानें और 55 प्लॉट पर झूले-चकरी, खेल-तमाशे सजेंगे। 16 दुकानें दिव्यांगों के लिए आरक्षित की गई है। इस वर्ष से नपा केफेटेरिया के ठीक सामने स्थित ढाई दिन के झोपड़े वाले परिसर में भी दुकानों के प्लॉट आवंटित किए जाएंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का

अंतिम निर्णय 27 को

पिछले वर्ष मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कलाकारों द्वारा मंच पर समय नहीं देने को लेकर नागरिकों में मायूसी थी। इस बार नपा ने तय किया है कि कलाकारों के कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने से पहले मंच पर बराबर समय देने के लिए चर्चा की जाएगी। इस बार फिल्मी कलाकारों के 64 नाम तय कर कोटेशन बुलाए हैं। 27 अक्टूबर को कोटेशन खोले जाएंगे, जिनके रेट ठीक रहेंगे, उन्हें बुलाया जाएगा।

मेले में आ गए झूले-चकरी

दीपावली मनाने के बाद अब मेले में व्यवसायियों का आना प्रारंभ हो गया है। रविवार को मेला परिसर में झूले चकरी वाले लोग अपना सामान लेकर आ गए हैं। नगर पालिका ने मेला परिसर के 3.71 हेक्टेयर क्षेत्रफल से गाजर घास हटाकर परिसर को चकाचक कर लिया है।

मेले के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अच्छे कलाकार आएं, इसके प्रयास चल रहे हैं। अभी कोटेशन से रेट बुलाए गए हैं। जल्द ही कार्यक्रम तय किए जाएंगे। वाहन स्टैंड निशुल्क रहेगा। 31 अक्टूबर को मेला प्रारंभ होगा। सांस्कृतिक मंच पर 4 नवंबर से कार्यक्रम होंगे। समापन 19 नवंबर को होगा।

-सविता प्रधान, सीएमओ नपा

इस तरह रहेगी मेले में दुकानें

सामग्री दुकान संख्या

मनिहारी -233

होटल - 86

सॉफ्टी - 66

हैंडलूम - 24

साड़ी और क्रॉकरी - 16

पान - 9

अगरबत्ती - 3

किचन सामग्री - 3

आयुर्वेदिक दवा - 2

फोटो स्टूडियो - 2

झूले-चकरी - 55

Posted By: