मंदसौर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। फरवरी में एक बार फिर कोरोना के मरीजों ने तेजी पकड़ ली है। अभी तक फरवरी के 26 दिनों में 94 मरीज मिल चुके हैं। गुरूवार को 13 मरीज मिलने के बाद शुक्रवार को भी चार मरीज मिले थे। इधर प्रशासन ने भी अब सख्तीम बरतना शुरू कर दी है। जिले भर में लोगों को एक जगह एकत्र नहीं होने देने के लिए अब धारा 144 लगा दी गई है। वहीं जिले में बिना मास्क के घूम रहे लोगों पर 100-100 रुपये की चालानी कार्रवाई भी प्रारंभ कर दी गई है। शनिवार से ही सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में अभियान प्रारंभ किया गया है। अब 1 मार्च से आमजन को भी टीके लगाए जाएंगे।

एडीएम एनएस राजावत ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव को लेकर शासन व स्वास्थ्य विभाग ने आवश्यक निर्देश जारी किए गए है। आमजन के स्वास्थ्य एवं लोक हितों को दृष्टिगत रखते हुए तथा कानून एवं व्यवस्था सामान्य बनाए रखने हेतु नोवेल कोरोना वायरस बीमारी के प्रसार से बचने एवं सामूहिकता कम करने हेतु दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(2) के तहत जिले की राजस्व सीमा अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश पारित किए गए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों, विषय विशेषज्ञों के साथ समीक्षा बैठक में जिले में कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(2) के तहत निषेधाज्ञा जारी की जा रही है।

60 वर्ष से अधिक लोगों को लगेंगे टीके

अब कोरोना वैक्सीनेशन 1 मार्च से आम जन को भी लगाए जाएंगे। सीएमएचओ डा. केएल राठौर ने बताया कि 1 मार्च से कोविड टीकाकरण 2.0 की शुरूआत हो जा रही है। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा आनलाइन पंजीयन की सुविधा दी गई है। कोविड 2 एवं आरोग्य सेतु एप से अपने समय के अनुसार स्लॉट बुक कर टीका निकटस्थ टीकाकरण केंद्र पर जाकर लगवा सकते हैं। आनलाइन स्लालट बुक नहीं करने वाले सीधे निकटस्थ टीकाकरण केंद्र जाकर आधार कार्ड एवं फोटो आइडी ले जाकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। टीकाकरण प्रति सोमवार, बुधवार, गुरूवार एवं शनिवार को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक किया जाएगा। आनलाइन पंजीयन एवं आफलाइन टीका लगाने की संख्या प्रतिदिन निर्धारित की जाएगी। 3 मार्च से स्वास्थ्यनकर्मी एवं फ्रंटलाइन वर्कर का द्वितीय डोज भी साथ-साथ लगाया जाएगा। टीकाकरण में छूटे स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रंटलाइन वर्कर भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। वैक्सीन जिला अस्पताल, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगाए जाएंगे।

यह प्राविधान हो गए हैं अब लागू

- जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा में कोई भी धार्मिक जुलूस, रैली, चल समारोह नहीं निकालेगा।

-सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी धार्मिक कार्य, त्योहार नहीं मनाया जाएगा, किसी प्रकार की मूर्ति, झांकी आदि स्थापित नहीं की जाएगी।

-धार्मिक उपासना स्थलों पर एक समय में अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं हो, मास्क, फेस कवर एवं शारीरिक दूरी के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिये।

- कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की पूर्व वैधानिक अनुमति प्राप्त किए बगैर जुलूस, मौन जुलूस, रैली, सभा, आमसभा, धरना, प्रदर्शन रेली या बंद नहीं करेंगे।

-समस्त विभाग प्रमुख यह सुनिश्चित करेंगे कि कार्यालय में समस्त कर्मचारी मास्क का उपयोग करें एवं सामाजिक दूरी का पालन करें।

-आमजन को मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने भीड़-भाड़ वाली जगह से बचने हेतु प्रेरित किया जाए एवं आवश्यक होने पर मास्क नहीं लगाने वाले लोगों पर चालानी कार्रवाई की जाए।

- बगीचे, पिकनिक स्थलों पर भीड़ की आवाजाही कम की जाए, खाने-पीने की दुकानें, रेस्टोरेंट, भोजनालय आदि में सामाजिक दूरी का पालन करें तथा सैनिटाइजर की व्यवस्था रखी जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags