ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में लगेगा तीन दिनी शिविर

मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय आत्म कल्याण भवन में आज से तीन दिवसीय 'कर लो स्वास्थ्य अपनी मुट्ठी में' शिविर आयोजित होगा। शिविर में मुम्बई के हेल्थ ट्रेनर डा. दिलीप नलगे सही आहार, सकारात्मक विचार और राजयोग से स्वास्थ्य प्राप्ति के गुर सीखायेंगे। शिविर के आयोजन को लेकर गुरूवार को आत्म कल्याण भवन पर पत्रकार वार्ता में डा.. डा.. दिलीप नलगे ने बताया कि अच्छा स्वास्थ्य चाहते है तो हमें अपने आहार पर ध्यान देना चाहिये। इस अवसर पर मंदसौर केन्द्र की संचालिका बीके उषा दीदी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर हेल्थ ट्रेनर डा.. नलगे ने प्राचीन आयुर्वेद में बेहतर खानपान की विधि बताई। अच्छे खानपान के साथ ही अच्छे और सकारात्मक विचार भी स्वस्थ्य जीवन के लिए आवश्यक है। इसलिए हर व्यक्ति को अच्छे खानपान का ध्यान रखना चाहिये, राजयोग के माध्यम से व्यक्ति मन को शक्तिशाली बनाया जा सकता है। स्वस्थ्य तन, प्रसन्ना मन ही सुखी जीवन का आधार है, इस सुत्र को प्रत्येक व्यक्ति को अपनाना चाहिये। यदि हम आहार को दवाई की तरह और सही विधि से ले, मन के विचारों के सकारात्मक बनाऐ तो काफी हद तक स्वस्थ्य रहा जा सकता है। सहीं आहार की विधी हमारे प्राचीन विज्ञान आयुर्वेद ने हमें बताई है और सकारात्मक जीवनशैली का रहस्य राजयोग में छिपा हुआ है, श्रीमद् भागवत गीता में भी इसका उल्लेख आता है। स्वास्थ्य सबसे आवश्यक है, कोरोना ने बताया है कि शरीर की इम्युनिटी अच्छी होना कितना आवश्यक है लेकिन इसे दो-चार दिन दवाईयां खाकर ठीक नहीं किया सकता है बल्कि इसके लिए हमे हमारी जीवनशैली, खानपान और आदतों को बदलना पडेगा, दिनचर्या का स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा असर होता है। ह्दय के मरीजों पर हुई विश्व की सबसे बड़ी रिसर्च में भी इस बात को स्वीकार किया गया है कि सहीं आहार और सकारात्मक विचारों से ह्दय रोग, शुगर, बीपी के मरीजों को लाभ हुआ है। दस हजार से ज्यादा ह्दय रोग के मरीजों को राजयोग के माध्यम से ठीक किया गया है।

दिवंगत समिता बहन की स्मृति में होगें विभिन्ना आयोजन

मंदसौर केन्द्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी उषा दीदी ने तीन दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर की जानकारी देते हुए बताया कि मंदसौर केन्द्र की पूर्व संचालिका दिवंगत समीता बहन की पुण्यतिथि तीन जून के अवसर पर भी मंदसौर में विभिन्ना आयोजन किए जा रहे है। 27 से 29़ मई तक प्रतिदिन सुबह और शाम को सात से 8.30 बजे तक निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन होगा। इसमें डा. दिलीप नलगे स्वस्थ्य रहने के तरीके बताएंगे। 29 मई को रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। 31 मई को स्मृति दिवस के अवसर पर सायं पांच से छह बजे तक योगाजंली होगी तथा दो जून को ब्रह्माकुमारी समिता दीदी के निमित्त विशेष भोग तथा तीन जून को सायं पांच बजे से भाव सुमनांजलि का आयोजन किया जा रहा है। वृक्षारोपण एवं कल्पतरू प्रोजेक्ट की भी जानकारी दी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close