बे-हाल सड़क : 2019 की वर्षा में बह गई थी सड़क, जबावदारों ने अब तक बनने नहीं दी

मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अभी मानसून की एक भी तेज वर्षा नहीं हुई है। रिमझिम वर्षा से ही शहर से गुजर रहे महू-नीमच राजमार्ग की हालत खराब हो गई है। काबरा पेट्रोल पंप से गुराड़िया बालाजी मंदिर तक की सड़क तीन साल से खराब है, वर्षा से पहले जो पैचवर्क किया गया था, वह रिमझिम वर्षा में बहने लगा है। मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं, इनमें वर्षा का पानी भर जाने से राहगीरों को वाहन चलाना मुश्किल भरा हो रहा है। इस मार्ग का डामर 2019 की वर्षा में बह गया था, उसके बाद से ही लोक निर्माण विभाग टेंडर प्रक्रिया कर रह रहा है, लेकिन जिम्मेदारों ने ही काम में रोड़ा लगाया, जिसके कारण अभी भी यह सड़क खस्ताहाल है और अब वर्षा होते ही चलना भी मुश्किल हो रहा है।

2019 में हुई भारी बारिश ने लोक निर्माण विभाग के घटिया निर्माण की पोल फिर खोलकर रख दी थी। वर्षा से महू-नीमच राजमार्ग पर बीपीएल चौराहा से बायपास तक लगभग दस किमी की हालत ही खराब हो गई थी। रोड पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए। मार्ग की सड़क पर गड्ढे होने के बाद लोक निर्माण ने करीब एक वर्ष बाद पैचवर्क किया, लेकिन वर्षा होते ही बह गया। इसके बाद आखिरकार कुछ माह पहले बीपीएल चौराहा से काबरा पेट्रोल पंप की डामर सड़क बनी है। इसके बाद से गुराड़िया बालाजी मंदिर तक सीसी सड़क बनना है। लेकिन इस कार्य की टेंडर प्रक्रिया में भी बार-बार रूकावटे लगती रही। जिम्मेदारों की देरी के कारण महू-नीमच राजमार्ग से गुजरने वाले हजारों लोग प्रतिदिन परेशान हो रहे है, कृषि उपज मंडी तक आवागमन का भी यह प्रमुख मार्ग है। वर्षा ऋतु से पहले लोक निर्माण विभाग ने जहां तक की सड़क बनाना है वहां पर पैचवर्क किया था, लेकिन अभी वर्षा होते ही पैचवर्क तेजी से उखड़ रहा है। ट्रांसपोर्ट नगर के सामने राजमार्ग की सड़क पर पानी का बड़ा गड्ढा भर गया है, वाहन चालक इसके कारण परेशान भी हो रहे है और गिर भी रहे है। पूरे मार्ग पर गड्ढे होने से राहगीरों को भारी परेशानी हो रही है। अब लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री कह रहे है कि सीसी रोड निर्माण के लिये टेंडर की प्रक्रिया हो गई है, आचार संहिता खत्म होते ही काम शुरू हो जाएगा। गड्ढो में भराव डालकर वैकल्पिक सुधार अभी किया जाएगा।

छोटे वाहन तो ठीक बस चालक भी हो गए परेशान

महू-नीमच राजमार्ग से गुजरने वाले वाहन चालक गड्ढो के कारण परेशान हो रहे है। हालत यह है कि दोपहिया व चार पहिया वाहन चालक तो ठीक बस व ट्रक चालकों को भी राजमार्ग पर वाहन चलाने में खासी परेशानी हो रही है। काबरा पेट्रोल पंप से गुराड़िया बालाजी के बीच की सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए है। कई वाहन चालक को अब मंडी से लालघाटी होकर सीधे शहर में आ रहे हैं।

वर्षा के कारण सड़क पर गड्ढे हो गए हैं। इस पर भराव भरा जाएगा। राजमार्ग की आधी सड़क डामर का काम पूरा हो गया है। शेष बचे मार्ग पर सीसी निर्माण कार्य होना है। इसके लिये नौ करोड़ के टेंडर हो गये है, कमेटी में भी प्रस्ताव हो गया है। लेकिन आचार संहिता होने के कारण काम शुरू नहीं हो सकता है। आचार संहिता खत्म होते ही सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा। अभी वैकल्पिक तौर पर पैचवर्क किया जाएगा।

-आदित्य सोनी, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close