10 एमडीएस-78

के प्शन-तहसील कार्यालय भानपुरा के बाहर यूरिया की कालाबाजारी के आरोप लगाते हुए धरने पर बैठे दो कि सान।.नईदुनिया

भानपुरा। भानपुरा तहसील में यूरिया खाद के लिए कि सान भटक रहे हैं। व्यापारियों द्वारा ब्लैक में यूरिया बेचने की शिकायतें भी बनी हुई है। इसी को लेकर दो कि सान संजय शर्मा पिता त्रिलोकचंद शर्मा भानपुरा एवं महावीर अहीर पिता देवीलाल अहीर निवासी ओसारा मंगलवार 10 दिसंबर की दोपहर को तहसील कार्यालय भानपुरा में शासन द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक पर यूरिया बिकने की शिकायत को लेकर तहसील कार्यालय में धरने पर बैठे।

महावीर अहीर ने बताया कि उसने लोटखेड़ी के व्यापारी धाकड़ खाद भंडार से चार दिसंबर को यूरिया खरीदा उसे निर्धारित मूल्य से अधिक 350 रुपए प्रति बैग के हिसाब से यूरिया दिया गया। इसको लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों एवं उच्च अधिकारियों को बताए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। अहीर ने अधिक कीमत पर विक्रय करने वाले व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इस मामले में धाकड़ खाद भंडार के मालिक संजय धाकड़ ने बताया कि यह सब राजनीतिक द्वेषता के चलते झूठे आरोप लगाए जा रहे हैं।

इसी तरह नगर भानपुरा निवासी संजय पिता त्रिलोकचंद शर्मा ने तहसील कार्यालय भानपुरा में दिए गए आवेदन में बताया कि उसने पोरवाल फर्टिलाइजर भानपुरा से तीन दिसंबर को यूरिया खरीदा एवं मुझे 360 रुपए प्रति बैग के हिसाब से यूरिया दिया गया, यह न्याय संगत नहीं है कानूनन अपराध है, अतः कार्रवाई की जाए। इस मामले में व्यापारी अरविंद पोरवाल ने बताया कि मैं प्रत्येक कि सान के हस्ताक्षर अपने रजिस्टर में निर्धारित रेट पर ही बेच कर करवा रहा हूं, मेरे यहां जब-जब भी खाद उपलब्ध होता है। 266 रुपए 50 पैसे में कि सानों को यूरिया बेच रहा हूं, जो भी मेरे खिलाफ आरोप लगाए गए हैं वह बेबुनियाद है।

कि सान सबूत सहित शिकायत करें, कार्रवाई जरूर होगी

मामले में वरिष्ठ कृषि अधिकारी गोपाल कारपेंटर ने बताया कि कि सान सबूत सहित शिकायत करें जिस व्यापारी के खिलाफ भी शिकायत होगी। कार्रवाई की जाएगी। खाद व्यापारी के यहां पर अनियमितता पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई कर रहे हैं। पहले भी कार्रवाई की जा चुकी है। नायब तहसीलदार भानपुरा ने तहसील कार्यालय में धरने पर कि सानों से चर्चा कर कहा कि व्यापारियों के यहां जाकर अनियमितता मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस आश्वासन के बाद दोनों कि सानों को धरना समाप्त कि या।

यूरिया के लिए सोसायटी में लगी किसानों की कतार

बड़वन। ग्राम बड़वन में मंगलवार को सोसायटी में 400 कट्टे यूरिया पहुंचते ही कि सानों की लम्बी कतार लग गई। खाद वितरण करीब दोपहर दो बजे शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा। सुखदेव ठना शाखा प्रभारी ने बताया कि यूरिया की गाड़ी 400 कट्टे आए थे जिसमें 198 कि सानों को दो-दो कटे वितरित कि या गया। अनेक कि सान अभी भी यूरिया से वंचित रह गए हैं।

बालागुड़ा सोसायटी में 11 दिन में आया यूरिया

बालागुडा। बालागुडा सोसायटी पर मंगलवार को देर शाम यूरिया खाद की ट्रक पहुंची। यूरिया खाद आते ही कि सानों की भीड़ उमड़ गईं। कई कि सान युरिया खाद लेने के लिए सोसायटी पर पहुंचे। बालागुडा सोसायटी में 11 दिनों से यूरिया खाद नहीं होने के कारण कि सान परेशान हो रहे थे।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan