मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बारिश के दौरान शहर से बारिश के पानी की निकासी में दिक्कतें न हो, इसके लिए नपा ने धानमंडी स्थित पंप हाउस का मेंटेनेंस शुरू कर दिया है। यहां लगे सभी पंपों को चालू किया जा रहा है, ताकि शहर में अधिक बारिश होने के दौरान भी पंप चलते रहें और शहर का पानी शिवना नदी में पंपिंग हो सके। नपा के स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि शहर के सभी प्रमुख नालों की सफाई भी की जा रही है, नालों की सफाई बारिश पहले कर ली जाएगी।

वर्ष 2019 में बाढ़ ने जो तबाही मचाई थी, वैसे हालात इस बार निर्मित न हो इसके लिए नगर पालिका ने तैयारियां शुरू कर दी है। धानमंडी लक्कड़ पीठा स्थित पंप हाउस पर मेंटेनेंस का कार्य शुरू हो गया है। कर्मचारियों द्वारा मेंटेनेंस का कार्य किया गया। पंपों में जो तकनीकी दिक्कतें हैं उन्हें दूर किया जा रहा है। दो वर्ष पहले बाढ़ के दौरान पंप बंद हो गए थे, इसके कारण क्षेत्र का पानी शिवना नदी में पंपिंग नहीं होने के कारण धानमंडी एवं आसपास क्षेत्र में घरों व दुकानों में पानी घुस गया था। उस समय अधिक बारिश होने से पूरा पंप हाउस ही डूब गया था। इसी तरह की बारिश होने पर शहर को बाढ़ से बचाने के लिए नालों की सफाई और पंप हाउस को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके साथ ही नगरपालिका द्वारा स्वास्थ्य अमले को नालों की सफाई में लगाया गया है। इसके साथ ही शहर में होने वाली बारिश का पानी जिन नालों से होकर शिवना नदी में पहुंचता है उन नालों की सफाई का कार्य चल रहा है।

शहर में नालों की सफाई की जा रही है कुछ नालों की सफाई हो चुकी है। बारिश से पहले शहर के सभी नालों की सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। हमारा प्रयास है कि बारिश के दिनों में कहीं भी जलभराव की स्थिति निर्मित न हो। नालों की सफाई के साथ ही धानमंडी में स्थित पंप हाउस पर भी मेंटेंनेस कार्य चल रहा है।

हेमचंद शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी, नपा

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close