मंदसौर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। लगभग डेढ़ साल के अंतराल के बाद अब मंदसौर नगर पालिका में फिर से नया अध्यक्ष मिल गया है। बुधवार को हुए चुनाव में भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी रमादेवी बंशीलाल गुर्जर को जीत मिली है। उन्होंने कांग्रेस की पिंकी कमलेश सोनी को 28 मतों से हराया। कुल 40 पार्षदों में से रमादेवी गुर्जर को 34 मत मिले। वही कांग्रेस प्रत्याशी पिंकी कमलेश सोनी को 6 मत मिले। जबकि कांग्रेस के 8 पार्षद जीते थे। रमादेवी गुर्जर को 29 भाजपा पार्षदों के अलावा 3 निर्दलीय और 2 कांग्रेसी पार्षदों के मत भी मिले हैं। परिषद में भाजपा को दो तिहाई बहुमत होने के चलते भाजपा का अध्यक्ष बनना पहले से तय ही था। इसके बाद भी सुबह 9:30 बजे भाजपा द्वारा उम्मीदवार की घोषणा की गई। कांग्रेस ने अध्यक्ष पद के लिए पिंकी कमलेश सोनी को उम्मीदवार बनाया।

कांग्रेस उम्मीदवार को नहीं मिले सभी वोट

मंदसौर नगर पालिका में कुल 40 में से 29 पार्षद भाजपा, 8 कांग्रेस व तीन निर्दलीय जीतकर आए हैं। भाजपा के पास दो तिहाई बहुमत होने से अध्यक्ष भी उन्हीं का बनना हैं। इसके बाद भी कांग्रेस ने उम्मीदवार खड़ा करने की हिम्मत दिखाई। फिर भी सभी 8 पार्षदों को एकजुट नहीं रख पाई। दो पार्षदों ने भाजपा के पक्ष में वोट कर दिया। जबकि कांग्रेसी पूरी तरह भाजपा पर निगाहे जमाए हुए थे। उनका मानना था कि भाजपा में अध्यक्ष पद को लेकर जो घमासान मचा हैं उसके बाद पार्टी के निर्णय से असंतुष्ट पार्षद कांग्रेस के उम्मीदवार को वोट कर सकते हैं। पर ऐसा कुछ नहीं हुआ।

सुवासरा में भी भाजपा की अध्यक्ष बनी

सुवासरा नगर परिषद अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी ने सविता डा. बालाराम परिहार को अधिकृत किया था। कांग्रेस ने श्यामुबाई रामसिंह मेहर को मैदान में उतारा था। यहां भाजपा की सविता परिहार को 9

मत मिले। वही श्यामूबाई मेहर को 6 मत मिले थे। यहां भाजपा की तरफ से मंगलवार शाम से ही मंत्री हरदीपसिंह डंग ने मोर्चा संभाल रखा था। सुवासरा में 15 वार्डों में से 9 पर भाजपा व 6 पर कांग्रेस जीती थी।

अब शामगढ़, मल्हारगढ़, भानपुरा व पिपलियामंडी रह गई

मंदसौर जिले में शामगढ़, मल्होरगढ़, भानपुरा व पिपलियामंडी नगर परिषद में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव बचे हैं। 12 व 13 अगस्त को इन चारों जगह चुनाव हो जाएगे। इनमें केवल भानपुरा में कांग्रेस का अध्यक्ष बन सकता हैं। भानपुरा के 15 वार्डों में से 10 कांग्रेस, 4 भाजपा व 1 निर्दलीय ने जीता हैं। इसके अलावा शामगढ़ में भी स्थिति दोनों पक्षों में से किसी भी तरफ झुक सकती हैं यहां 15 वार्डों में से 7 भाजपा, 6 कांग्रेस व 2 निर्दलीय जीते हैं। इसके अलावा पिपलियामंडी (8 भाजपा, 5 कांग्रेस, 1 निर्दलीय) व मल्हारगढ़ (9 भाजपा,5 कांग्रेस, 1 निर्दलीय) में भाजपा के अध्यक्ष बनेंगे।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close