पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, वाहन चालकों में छाई खुशी

मंदसौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मंदसौर में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हुई है। पेट्रोल के दाम साढ़े नौ एवं डीजल के दाम लगभग सात रुपये तक घटे हैं। पेट्रोल-डीजल के दामों में एक साथ हुई इतनी बड़ी कमी से जनता को महंगाई से कुछ हद तक राहत मिलेगी। नवंबर 2021 के बाद दामों में यह सबसे बड़ी कमी है। करीब दो माह पहले जब पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे, तब से ही जनता राहत की उम्मीद कर रही थी। पेट्रोल-डीजल के दाम घटते ही वाहन चालकों ने खुशी जताई है। उनका कहना है कि किसी भी तरह से सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम कम करके जनता को राहत दी है, दामों में अभी ओर भी गिरावट होना चाहिए, ताकि महंगाई पर भी अंकुश लगे।

आमजन की कमर तोड़ ही महंगाई के बीच पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई कमी से बहुत राहत मिलेगी। मंदसौर में पावर पेट्रोल के दाम 123 रुपये 10 पैसे प्रति लीटर से घटकर 113.86 पैसे प्रति लीटर हो गए हैं। इसी तरह सादा पेट्रोल के दाम 118.68 रुपये से घटकर 109.40 रुपये एवं डीजल 101.66 रुपये से 94.40 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 2022 में पहली बार दामों में इतनी बड़ी कमी से जनता को महंगाई से एक बड़ी राहत मिली है। कुछ समय पहले जब पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे, तब जनता भी आक्रोशित थी और कांग्रेस द्वारा भी लगातार प्रदर्शन किए जा रहे थे। जनता की परेशानी को देखते हुए सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी करके जनता को बड़ी राहत दी है। लागू हुई नई दरों से पेट्रोल-डीजल मिलने लगा है। इसको लेकर पंपों पर पेट्रोल-डीजल भरवाने पहुंचे वाहन चालकों ने सरकार के इस कदम पर खुशी जताई, साथ ही उम्मीद की है आने वाले समय में सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों में ओर कमी करेगी। इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट, परिवहन सहित खेती-किसानी के कामकाज में भी महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी।

नवंबर 2021 में हुई थी पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी

नंवबर 2021 में दीपावली पर्व पर केंद्र सरकार ने जनता को थोड़ी सी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दामों में करीब 10-10 रुपये की कमी की थी। इस दौरान सादे पेट्रोल के दाम 107 रुपये 78 पैसे प्रति लीटर एवं डीजल के दाम 91 रुपये 39 पैसे प्रति लीटर हो गए थे। इसके बाद से करीब साढ़े तीन माह तक पेट्रोल-डीजल के दाम थमे रहे, लेकिन 22 मार्च 2022 के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों ने महंगाई की राह पकड़ी थी। पावर पेट्रोल 123.10, सादा पेट्रोल 118.68 और डीजल 101.66 रुपये प्रति लीटर हो गया था। दामों में इतनी बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम करीब एक माह से स्थिर थे और रविवार से दामों में कमी से जनता को बड़ी राहत मिल गई है।

पेट्रोल-डीजल के दाम अधिक होने से बहुत परेशानी हो रही थी। अब सरकार द्वारा पेट्रोल पर साढ़े नौ रुपये एवं डीजल पर सात रुपये की कमी है, इससे जनता को बड़ी राहत मिलेगी। पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने की लगातार उम्मीद भी थी और वहीं हुआ है।

-भंवरलाल भंडारी, नागरिक

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ने से वाहन चलाना भी मुश्किल होने लगा था। अब पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने से बड़ी राहत मिली है। पेट्रोल-डीजल में महंगाई के कारण प्रभावित हो रहे ट्रांसपोर्ट सहित अन्य कामकाज में भी जनता को राहत मिलेगी।

-यशंवत देवड़ा, नागरिक

दाम पहले अब

पावर पेट्रोल 123.10 113.86

सादा पेट्रोल 118.68 109.18

डीजल 101.66 94.40

पेट्रोल-डीजल के दाम प्रति लीटर के अनुसार है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close