मंदसौर। मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के अंतर्गत कृषि कार्य के दौरान दुर्घटना में किसान के घायल होने या मृत्यु होने या किसान के परिवारों को आर्थिक सहायता देने का प्रविधान है। योजना के तहत गरोठ एसडीएम ने ग्राम उदल्योखेड़ी तहसील गरोठ की अनितादेवी की मृत्यु कुएं में डूबने से होने पर निकटतम वारिस पति प्रहलाद पुत्र गौरीलाल मेघवाल को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

नवीन राष्ट्रीय पशुधन मिशन अंतर्गत बैंकेबल योजना के लिए करें आवेदन

मंदसौर। उपसंचालक पशुपालन विभाग ने बताया है कि भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पशुधन मिशन अंतर्गत नवीन योजना प्रारंभ करते हुए जिले में 500 25 वाली बकरी इकाई योजना लागत इकाई 87.30 लाख अधिकतम अनुदान 50 लाख रुपये, चारा विकास फाडर ब्लाग बनाने इकाई लागत 85 लाख रुपये अधिकतम अनुदान 50 लाख रुपये योजना में केपिटल कॉस्ट पर 50 प्रश अनुदान देने का प्रविधान है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को उद्यमी मित्र सिडबी के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर विखं स्तर के पशु चिकित्सान सहायक शल्यज्ञ एवं विखं पशु चिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

वन विहार द्वारा दो वर्गों में जस्ट ए मिनट आनलाइन प्रतियोगिता आयोजित

मंदसौर। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान द्वारा जस्ट ए मिनट प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसमें प्रदेश भर के प्रतिभागी शामिल हो सकेंगे। प्रतियोगिता दो वर्गों के लिए हैं। जूनियर वर्ग में कक्षा 2 तक के और सीनियर वर्ग में कक्षा 3 से 5 तक के छात्र-छात्राएं शामिल हो सकेंगे। प्रतिभागी को अपने वीडियो में स्वयं के स्कूल की यूनिफार्म में भाषण देना अनिवार्य होगा। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के संचालक एचसी गुप्ता ने बताया कि प्रतियोगिता में दोनों वर्गों से 10-10 श्रेष्ठ प्रविष्टि को 6 अक्टूबर को फेसबुक पर प्रसारित किया जाएगा। इसके साथ ही सर्वश्रेष्ठ तीन प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। सभी प्रविष्टियों के साथ नाम, पता और मोबाइल नंबर वन विभाग के ईमेल पर 30 सितंबर तक भेज सकते हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागी को एक मिनट का समय मिलेगा, जिसमें वे अपना परिचय, विषय का परिचय और किए जा रहे एक्ट का वीडियो बनाकर आनलाइन वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को भेजेंगे। समय-सीमा प्रतिबंधित होने की वजह से प्रतिभागी चाहें तो अपना परिचय हटाकर वीडियो भेज सकते हैं।

सड़क दुर्घटना में 12 हजार 500 रुपये स्वीकृत

मंदसौर। कलेक्टर गौतमसिंह के बताया कि सोनादेवी पत्नी मोहनलाल ग्वाहला निवासी खानपुरा को सड़क दुर्घटना में सिर, हाथ व पैर में चोट लगी थी। इनको सड़क दुर्घटना अधिनियम 1994 संशोधित की धारा 161(3-ख) के अंतर्गत क्षतिपूर्ति के रूप में 12 हजार 500 रुपये स्वी कृत किए गए हैं।

वोटर हेल्पलाइन एप से प्राप्त होंगी महत्वपूर्ण जानकारियां

मंदसौर। चुनाव आयोग का वोटर हेल्पलाइन एप मतदाताओं के लिए काफी उपयोगी हैं। इसमें मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फार्म जमा करने, उनकी डिजिटल मतदाता पर्ची डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने और सबसे महत्वपूर्ण चुनाव के समय परिणाम देखने का भी उपयोग हो सकता है। एप भारत के चुनाव आयोग का सबसे महत्वपूर्ण मोबाइल एप है। एप में क्यूआर कोड के जरिए मतदान केंद्रों की तलाश भी काफी आसान और तेज हो गई है। फोटो मतदाता पर्ची में क्यूआर कोड होता है। इसमें मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान केंद्र में स्केन किया जाता है। अब मतदाता अपनी डिजिटल फोटो, मतदाता पर्ची वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची को भौतिक मतदाता पर्ची के बजाय मतदान केंद्र पर दिखाई जा सकती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local