मंदसौर। वोटर हेल्पलाइन एप मतदाताओं के लिए काफी उपयोगी है। इसके जरिये मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। नए मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फार्म जमा कर सकते हैं। डिजिटल मतदाता पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं। शिकायत करने, चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोज सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण चुनाव के समय परिणाम भी देख सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप भारत के चुनाव आयोग का सबसे महत्वपूर्ण मोबाइल एप है। एप में क्यूआर कोड से मतदान केंद्र भी तलाश सकते हैं। फोटो मतदाता पर्ची में क्यूआर कोड होता है। इसे मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान केंद्र में स्केन किया जाता है। अब मतदाता अपनी डिजिटल फोटो, मतदाता पर्ची वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची को भौतिक मतदाता पर्ची के बजाय मतदान केंद्र पर दिखाया जा सकता है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कहा है कि जिले के प्रत्येक मतदाता को भारत निर्वाचन आयोग के मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन डाउनलोड करने के लिए प्रचार-प्रसार करें।

आतिशबाजी के अस्थायी लाइसेंस के लिए 20 तक करें आवेदन

मंदसौर। कलेक्टर गौतमसिंह ने बताया कि दीपावली त्योहार पर अस्थायी पटाखा विक्रेताओं के लाइसेंस हेतु आवेदन जमा करने की सुविधा प्रारंभ की गई है। दीपावली के अवसर पर अस्थायी आतिशबाजी लाइसेंस के लिए 20अक्टूबर तक संबंधित एसडीएम कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। जिले में दीपावली पर्व के दौरान अतिशबाजी के विक्रय के लिए अस्थायी आतिशबाजी लाइसेंस हेतु अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। आतिशबाजी का लाइसेंस 25 अक्टूूबर से 8 नवंबर तक के लिए दिया जाएगा।

सड़क दुर्घटना में 12 हजार 500 रुपये स्वीकृत

मंदसौर। कलेक्टर गौतमसिंह ने बताया कि अज्ञात वाहन सड़क दुर्घटना में घायल होने पर एक व्यक्ति को 12 हजार 500 रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। सड़क दुर्घटना अधिनियम 1994 संशोधित धारा 161(3-ख) के अंतर्गत सड़क दुर्घटना में दाहिने एवं बाये हाथ की पसली में चोट लगने से अमृतराम पुत्र प्याारजी भोई निवासी बड़ी पुल को क्षतिपूर्ति के रूप में 12 हजार 500 रुपये स्वीकृत किए गए है।

जहरीले जानवर के काटने से मृतक के स्वजन को चार लाख रुपये की सहायता

मंदसौर। जहरीले जानवर के काटने से मृत्यु होने पर मृतक के निकटतम वारिस को राजस्व विभाग की राजस्व पुस्तक परिपत्र 6(4) के तहत आर्थिक सहायता देने का प्रविधान है। इसके तहत जिले के एक व्यक्ति की जहरीले जानवर के काटने से मृत्यु होने पर चार लाख रुपये की मदद मंजूर की गई हैं। इस संबंध में जारी आदेशानुसार ग्राम लसूड़िया कदमाला के मुकेश की सर्पदंश से मृत्यु होने पर निकटतम वारिस को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है।

नेशनल लोक अदालत 11 दिसंबर को

मंदसौर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायाधीश रईस खान ने बताया कि मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशन में 11 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत लगाई जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local