मंदसौर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन एवं सदस्य विधायक प्रदीप पटेल व कृष्णा गौर ने कलेक्टोरिेट सभागृह में जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। कुछ मामलों में अधिकारियों की लताड़ भी लगाई। ठीक से काम करने को भी कहा। साथ ही पिछड़ा वर्ग विभाग के जिला संयोजक से सभी विभागों से पिछड़ा वर्ग से संबंधित आकड़े भी एकत्र कर देने को कहा।

आयोग अध्यगक्ष बिसेन व सदस्यों ने कहा कि आत्मनिर्भर मप्र की तरह आत्मनिर्भर मंदसौर पर भी कार्य करें। इसके लिए बेरोजगार युवाओं को सरकार की विभिन्ना योजनाओं के माध्यम से अवगत कराएं। उन्हें रोजगार प्रदान करें। इसके साथ ही रोजगार सृजन के कार्यक्रम चलाकर युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण प्रदान करें। कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को क्षेत्र विशेष में कुशलता बढ़ाने, मशीनों के बारे में जानकारी देंकर प्रशिक्षण दिया जाए। मशीन से मिट्टी के पात्र बनाने का भी प्रशिक्षण प्रदान करें। बेरोजगार युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं का भी प्रशिक्षण प्रदान करें। जिससे अधिक से अधिक युवा प्रतियोगिता परीक्षा में सामिल हो सके तथा रोजगार प्राप्त कर सके। उद्योग विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में जितने भी उद्योग यूनिट बंद पड़ी है उन्हें चालू करें। जिससे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार प्राप्त हो। इसे साथ ही जो उद्योग बंद हैं, उस क्षेत्र को विकसित करने के लिए विशेष प्रयास करें। इस दौरान विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, कलेक्टर गौतमसिंह, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे, जिला पंचायत सीइओ कुमार सत्यम, अपर कलेक्टर आरपी वर्मा, मंदसौर एसडीएम बिहारीसिंह, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तीरथ गर्मे सहित सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।

इसके साथ ही आयोग ने जिले में पिछड़ा वर्ग की वर्तमान सामाजिक, शैक्षणिक एवं आर्थिक स्थिति की जानकारी भी ली। साथ ही शासन के विभिन्ना विभागों की संरचना एवं योजनाओं में पिछड़े वर्ग की भागीदारी, राज्य की शैक्षणिक संस्थाओं में पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को मिल रहे लाभ, पिछड़े वर्ग के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों का आकलन भी किया। रोजगार वृद्धि के उपाय, पिछड़े वर्ग के युवाओं हेतु कौशल उन्नायन कार्यक्रमों तथा प्रशिक्षण के संचालन की वर्तमान स्थिति एवं पिछड़ा वर्ग के सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक कल्याण हेतु किए गए उपायों के बारे में जानकारी ली गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local