महू। नया शिक्षा सत्र सोमवार से आरंभ होगा। शासकीय स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। प्रथम प्रवेशी बधाों का स्कूलों में तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। पहले दिन इन बधाों को विशेष भोजन दिया जाएगा। आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले बधाों के लिए पधाीस जून को लॉटरी निकाली जाएगी।

नए शिक्षा सत्र में प्रवेश लेने वाले बधाों का स्कूलों में स्वागत किया जाएगा। शासकीय स्कूलों में शिक्षकों द्वारा इनका तिलक लगाकर व हार पहना कर स्वागत किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में रैली निकाल कर यह उत्सव मनाया जाएगा। इस मौके पर ग्राम के प्रमुख या जनप्रतिनिधि भी बधाों का स्वागत करने के लिए मौजूद रहेंगे। महू तहसील में 140 मिडिल व 269 प्राथमिक विद्यालय हैं। इसके अलावा हायर सेकंडरी स्कूल में भी कक्षा नौवीं में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा।

बीआरसी संजय नेल्सन ने बताया कि इस वर्ष शिक्षा विभाग द्वारा ऐसी योजना बनाई गई है जिससे हर बधो को शिक्षा मिले। इसके लिए उसकी पूरी मॉनिटरिंग की जा रही है कि उसने शासकीय या निजी स्कूल में प्रवेश लिया है या नहीं। अगर नहीं लिया है तो उसके परिजनों से संपर्क किया जाएगा। इसके लिए सर्वे भी किया जा चुका है तथा आरटीई के तहतप्रवेश लेने वालों की पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी।

कल निकलेगी लॉटरी

आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में 25 जून को लॉटरी निकाली जाएगी। कुल 181 निजी स्कूलों में 1659 सीटें हैं जिसमें से 1617 आवेदनों का सत्यापन कर लॉटरी में शामिल किया गया है। जानकारी के अनुसार इस बार आरटीई के तहत प्रवेश के लिए सत्यापन को लेकर जो नई प्रक्रिया अपनाई गई है, उससे निजी स्कूलों में सभी सीटें लगभग भर जाएंगी, क्योंकि अपात्र आवेदनों को पूर्व में ही बाहर कर दिया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags