बनेड़िया। चौबीस अवतार मंडल देपालपुर के अध्यक्ष पद पर ग्राम बनेड़िया के देवकरण दरबार पटेल को नियुक्त किए जाने पर ग्रामीणों ने पटाखे फोड़कर उनका मुंह मीठा कराया गया।

फोटो देवकरण दरबार पटेल का

देपालपुर से खड़ोतिया श्री केसरिया आदिनाथ महातीर्थ के लिए निकला पैदल यात्री संघ

बनेड़िया। मृदुरत्नासागरजी के मार्गदर्शन में एवं हेमप्रज्ञाजी की प्रेरणा से पैदल यात्री संघ देपालपुर से खड़ोतिया श्री केसरिया आदिनाथ महातीर्थ के लिए निकला। जानकारी देते हुए नवरात्र परिवार के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुदर्शन जैन ने बताया कि जैन धर्म में तीर्थ यात्रा का बड़ा महत्व है और यह तीर्थयात्रा जब साधु-साध्वी श्रावक-श्राविका के साथ में पैदल करते हुए निकलती है तो इसका महत्व अति विशिष्ट हो जाता है। इस पैदल यात्री संघ का आयोजक देपालपुर का महावीर नवयुवक मंडल है जिसके अध्यक्ष प्रवीण मोदी, सचिव शैलेंद्र जागेचा, प्रचार मंत्री सुशील वेदमुथा महेंद्र गोदावत, सुनील मोदी आदि सदस्य हैं। पैदल यात्री संघ देपालपुर से बनेड़िया आया। यहां पर जैन परिवारों द्वारा उनका स्वागत किया गया। विमलचंद जागेचा, फूलचंद जागेचा द्वारा पूजा की गई एवं गुरु महाराज के पगलिए अपने घर में कराए गए। इसके बाद संघ बनेड़िया से अटाहेड़ा पहुंचा। जहां पर अशोक कुमार राजमल जैन द्वारा संघ पूजा की गई। यहां पर गाजे-बाजे के साथ पूरे गांव में संघ को घुमाया गया एवं मंदिर के दर्शन किए। यहां से संघ देवड़ा खेड़ी होता हुआ खड़ोतिया पहुंचा। जहां पर श्री केसरिया आदिनाथ धाम कष्ट मंडल द्वारा स्वागत किया गया। यहां पर मधुरत्न सागरजी के प्रवचन हुए। प्रवचन में गुरुदेव ने तीर्थ यात्रा का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्रा ही मोक्ष प्राप्ति का साधन है। श्रावक को अपने जीवन में कम से कम एक पैदल यात्री संघ निकालना चाहिए और संघ में जैन धर्म सारे नियमों का पालन किया जाना चाहिए। यहां पर देपालपुर नगर के वरिष्ठ समाज सेवकों का स्वागत महावीर मंडल और इंदौर सांवेर से पधारे ट्रस्टियों का स्वागत महिला मंडल द्वारा किया गया। पैदल यात्री संघ में 400 से ज्यादा जैन धर्मावलंबी शामिल थे। जानकारी नवरत्न परिवार के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुदर्शन जैन ने दी। । संचालन योगेश जैन, प्रवीण मोदी, शैलेंद्र जागेजा आदि ने किया

फोटो ---रविवार को देपालपुर से खड़ोतिया के लिए निकला पैदल यात्री संघ।

मंगल प्रवेश पर निकला जुलूस

बनेड़िया। ग्राम में खड़ोतिया से शीला रेखा श्रीजी की शिष्या साध्वी वर्षाजी, सूत्र रेखाजी, स्नेह वर्षाजी, सत्यरेखाजी का ग्राम बनेड़िया में सुबह 8 बजे मंगल प्रवेश हुआ। ग्राम के विमलचंद जैन के घर पर नवकारसी कर देपालपुर की ओर विहार किया गया। इस अवसर पर जैन समाज के लोग उपस्थित थे। इसी प्रकार शाम को आचार्य मधुरत्न सागरजी ठाना 4 ने बनेड़िया से देपालपुर की ओर विहार किया। इस अवसर पर उनके साथ ग्राम के प्रवीण जैन, पियेस जेन, विरल मंडोरा, अनिल जैन, विराट मंडोरा आदि समाजजन उपस्थित थे। दिगंबर जैन मंदिर के मैनेजर संदीप जैन ने बताया कि देपालपुर से महाराजजी का बैंडबाजों के साथ भव्य जुलूस निकला।

साइकिल लेकर जा रहा नाबालिग घर नहीं पहुंचा

इंडोरामा। नगर के सेक्टर नंबर 3 बगदून थाना क्षेत्र से एक नाबालिग लापता हो गया। पुलिस के अनुसार सीमा बाई पति मुकेश ठाकुर निवासी ग्राम सिलोटिया सोमवार को अपने 9 वर्षीय लड़के अजय को अपने साथ लेकर कुटी चौराहे पर साइकिल खरीदने आई थी। साइकिल खरीदने के बाद सीमा बाई ने साइकिल अपने 9 वर्षीय बालक अजय को दे दी और स्वयं बस में बैठकर घर चली है। अजय साइकिल को चलाते हुए घर जाने लगा, लेकिन सोमवार देर शाम घर नहीं पहुंचा। सीमा बाई ने उसकी आसपास खोजा लेकिन वह नहीं मिला। जिसके बाद वह बगदून थाने पहुंची और पुलिस को सूचना दी। मंगलवार देर शाम तक नाबालिग का पता नहीं चल पाया था।

इंदिराजी को याद किया

बेटमा। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती मंगलवार को मनाई गई। सत्यनारायण पटेल मित्र मंडल धार रोड पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने दोनों को श्रद्घांजलि अर्पित की। नरेंद्र सूर्यवंशी ने दोनों महान शख्सियतों के जीवन पर प्रकाश डाला। संचालन संदीप चौधरी ने किया। आभार पार्षद प्रतिनिधि बंटी कुमरावत ने माना। इस अवसर पर जनपद सदस्य पोपसिंह मालवीय, युवक कांग्रेस अध्यक्ष महादेव दायमा, पार्षद अंकित खत्री व गोविंद मंडलोई, दिलीप चौधरी, शिव कुशवाह , सरफराज खान आदि उपस्थित थे।

फोटोकेप्शन

19 बीईटी 01- बेटमा में इंदिराजी और वीरागंना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती मनाई गई।

तापमान का उतार-चढ़ाव कर रहा लोगों को बीमार

बेटमा। दीपावली के बाद से मौसम में परिवर्तन आ गया है। बीते दो दिनों से रात के तापमान में तेजी से गिरावट आई है। सुबह और शाम के समय ठंड का अहसास हो रहा है। मौसम में आए इस बदलाव के चलते लोगो ने गर्म कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं। वहीं बाजारों में गर्म खाद्य पदार्थो की दुकानों पर भीड़ दिखाई दे रही है। दिन और रात के तापमान में अंतर होने के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है। दिन में तेज धूप के कारण गर्मी हो रही है, वहीं रात में मौसम ठंडा हो जाता है। तापमान के इस उतार-चढ़ाव का सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर दिखाई देता है। ऐसे में लोग सर्दी, खांसी, बुखार सहित कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। सरकारी व निजी हॉस्पिटल में मरीजों की भीड़ देखने को मिल रही है । डाक्टरों की माने तो इस मौसम में त्वचा संबंधी रोगों के साथ ही आंखें लाल होने की समस्या भी आती है। सबसे ज्यादा श्वास,दमा, हृदय रोग के मरीजों व बच्चे और बुजुर्गों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

फोटो केप्सन

19 बीईटी 02 व 03 - ठंड की शुरुआत होते ही दूध-जलेबी की मांग भी बढ़ गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network