देपालपुर। अभिभावकों ने एक निजी स्कूल के खिलाफ विकासखंड शिक्षा अधिकारी को शिकायत कर ज्ञापन सौंपा। अभिभावकों का कहना है कि वार्ड 11 में एक धर्मशाला में स्कूल का संचालन किया जा रहा है। इसमें विद्यार्थियों के खेलने-कूदने के लिए उचित स्थान नहीं है, वहीं पढ़ाई करने के लिए व्यवस्थित कमरे भी नहीं हैं। उसके बाद भी ऑनलाइन शिक्षा के नाम पर विद्यालय प्रबंधन द्वारा मोटी रकम पालकों से वसूली जा रही है। इस संबंध में खंड स्रोत समन्वयक योगेश यादव ने का कहना है कि स्कूल प्रबंधन के विरुद्घ शिकायत प्राप्त हुई है, जिस पर कार्रवाई की जाएगी।

संत सिंगाजी मंदिर में आज होगा तुलादान

दतोदा। सिंगाजी मंदिर में शरद पूर्णिमा पर शुक्रवार को तुलादान किया जाएगा। मंदिर के पुजारी भानुप्रकाश शर्मा ने बताया कि मन्नात पूरी हो जाने पर मंदिर में भक्तों द्वारा तुलादान किया जाता है। इस बार कोरोना काल को देखते हुए शासन के निर्देशानुसार ही तुलादान किया जाएगा। महंत ने बताया कि परंपरागत संत सिंगाजी भजन मंडली के गुरु स्व. लक्ष्मीनारायण रणावदिया के यहां से मुख्य निशान आने के बाद तुलादान प्रारंभ किया जाएगा।

स्वच्छ प्रतियोगिता में रेजीमेंट बस्ती, भंवरीलाल व रक्षा संपदा कार्यालय प्रथम रहे

परिषद ने दस वर्गों में कराई विभिन्ना प्रतियोगिताएं

महू। स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए छावनी परिषद द्वारा दस वर्गों में अलग-अलग प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इसके विजेताओं की घोषणा कर दी गई है।

स्वच्छ मोहल्ला प्रतियोगिता में रेजीमेंट मोहल्ला, रेस्टोरेंट में भंवरीलाल मिठाईवाला व अस्पताल में केंटोनमेंट अस्पताल प्रथम रहे। प्रतियोगिता के लिए परिषद द्वारा एक समिति गठित की गई थी। इसमें पार्षदों के प्रतिनिधि निर्णायक थे। इन्होंने गुरुवार को परिणाम की सूची छावनी सीईओ मनीषा जाट को सौंपी। सभी दस वर्गों के विजेताओं को एक समारोह में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

यह रहे परिणाम

चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम युक्ति सिंह, द्वितीय सानिया श्रीवास, तृतीय रानी बलपांडे रहीं।

मूवी में प्रथम एहमद कुरेशी

स्ट्रीट प्ले में प्रथम गर्विता वर्मा

होटल व रेस्टोरेंट में प्रथम भंवरीलाल मिठाईवाला, द्वितीय जयराम माली, तृतीय अजब-गजब।

स्कूल में प्रथम राजेश्वर, द्वितीय जेजी स्कूल, तृतीय सेंट मेरी स्कूल।

अस्पताल में प्रथम छावनी परिषद, द्वितीय मध्यभारत, तृतीय रेडक्रास

कार्यालय में प्रथम रक्षा संपदा, द्वितीय एमपीईबी, तृतीय न्यायालय परिसर

बाजार में प्रथम वार्ड क्रमांक दो, द्वितीय वार्ड क्रमांक एक मार्केट,

तृतीय फल मार्केट वार्ड क्रमांक तीन

मोहल्ला में प्रथम रेजीमेंट बस्ती, द्वितीय पासीपुरा, तृतीय पेंशनपुरा

जिंगल में प्रथम जेनिल जॉन, द्वितीय शुभिका शर्मा, तृतीय इंद्राशी शुक्ला रही।

निर्णायक समिति में किशोर बियाणी, प्रभात शर्मा, तपन सिंहल, राजेश खंडेलवाल, जावेद अली, किरण राव, जगमोहन सोन व राकेश दुबे शामिल थे। पारदर्शिता व निष्पक्षता के लिए छावनी परिषद की ओर से एक भी अधिकारी व कर्मचारी शामिल नहीं किया गया था।

रामपिपल्या मोड में वाहन की टक्कर से बाइक सवार की मौत, पत्नी व बेटी घायल

टोडी-मांगलिया। ग्राम रामपिपल्या स्थित अगरबत्ती फैक्ट्री के सामने गुरुवार देर शाम एक बाइक सवार युवक की अज्ञात वाहन की टक्कर से मौत हो गई, जबकि उसकी पत्नी व एक बेटी घायल हो गए। मांगलिया पुलिस चौकी के सब इंस्पेक्टर नरेश भदौरिया के अनुसार मृतक का नाम विष्णु (38) पुत्र बजेसिंह निवासी ग्राम धतुरिया तहसील सांवेर है। उसकी पत्नी रीनाबाई व बेटी घायल है। दोनों घायलों को 108 एंबुलेंस द्वारा सांवेर शासकीय अस्पताल भेजा गया। बाइक सवार मांगलिया से सांवेर की ओर जा रहे थे। रामपिपल्या अगरबत्ती फैक्ट्री के सामने मोड में एक वाहन ने टक्कर मार दी। पुलिस ने बताया कि टक्कर मारने वाले वाहन का पता लग गया है।

पुस्तकालय उपयोगकर्ताओं को नई जानकारी से अवगत कराना होगा : प्रो. कुमार

डॉ. आंबेडकर विवि में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का समापन

महू। भारत में 1.5 बिलियन लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। आज लायब्रेरी में ई-रिसोर्सस शामिल हो चुका है। पुस्तकालयों को अपने उपयोगकर्ताओं को लीगल पहलुओं के बारे में अवगत करना चाहिए जैसे कॉपीराइट, आरपीआर आदि प्रमुख है।

यह बात डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय संगोष्ठी के अंतिम दिन वक्ता प्रो. पीएसजी कुमार ने कही। अध्यक्ष डॉ. रिचर्ड गार्टनर, यूएसए व सह अध्यक्ष प्रो. राजेंद्र कुम्भर, पुणे थे। क-नोट वक्ता प्रो. पीएसजी कुमार ने ई-लर्निंग इंडिया विषय पर बात करते हुए कहा कि भारत में 1.5 बिलियन लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। आजकल लायब्रेरी में ई-रिसोर्सेस भी शामिल हो चुका है। इंडोनेशिया से शामिल हुई द्वितीय की-नोट वक्ता डॉ. लाबिलाह जेन ने इंडोनेशिया में कोविड 19 महामारी के मामलों पर बात करते हुए कहा कि लोग यहॉ न्यू नार्मल को अपना रहे हैं। इस न्यू नार्मल के बारे में अनिश्चितता है और लोगों में कन्फ्यूजन भी है किंतु हमें आगे बढ़ना पड़ेगा। ब्रायन एल. मोर्टीमोर यूएसए ने कहा कि हमें पुस्तकालय के लिए कुशल कर्मचारी चयन करना चाहिए ताकि हर परिस्थिति में अच्छा काम कर सके। प्रो. गीता, गुजरात ने कहा कि लायब्रेरी को स्टैंडर्ड ऑपरेटिव प्रोसिजर के आधार पर जारी रखना चाहिए। अप्पासाहेब नायकेल, आईआईएम, इंदौर ने आईआईएमए इंदौर लायब्रेरी पर की गई केस स्टडी प्रस्तुत की। समापन सत्र की अध्यक्ष कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने कहा कि कोविड 19 महामारी में लगातार पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान में परिवर्तन आ रहे हैं। कार्यक्रम संयोजक प्रो. किशोर जॉन ने कहा कि संगोष्ठी में 400 से ज्यादा प्रतिभागियों ने विश्व के अलग-अलग देशों से सहभागिता की और 50 से ज्यादा गुणवत्तापूर्ण शोध पत्र प्राप्त हुए। समापन सत्र में शोध पत्रों पर बनी पुस्तक का विमोचन हुआ। प्रो. डीके वर्मा ने आभार माना।

मंदिर परिसर में सांई बाबा ने पालकी में सवार होकर किया भ्रमण

आरती व दर्शन करने उमड़े भक्त

महू। तीन दिनी सांई महोत्सव के अंतिम दिन सांई बाबा की पालकी निकाली गई। फूलों से सजी पालकी में सवार सांई बाबा ने मंदिर परिसर में परिक्रमा की। इस दौरान आरती व दर्शन करने बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए। मंदिर परिसर में सुबह से ही प्रसादी का वितरण किया जा रहा था।

सिमरोल रोड सांई मंदिर में तीन दिनी सांई महोत्सव मनाया गया। इसका समापन गुरुवार को आरती व पालकी यात्रा के साथ हुआ। शाम साढ़े सात बजे फूलों से सजी पालकी में सवार होकर सांई बाबा ने भ्रमण किया। कोरोना संक्रमण के चलते पालकी मंदिर परिसर में ही निकाली गई।

कछालिया में निकला फ्लैग मार्च

कछालिया। सांवेर में उपचुनाव के मद्देनजर इंदौर पुलिस बल ने कछालिया ग्राम में फ्लैग मार्च निकाला। फ्लैग मार्च मेन चौराहे से प्रारंभ हुआ और मस्जिद रोड, शीतला माता बाजार चौक, श्री राम मंदिर चौक, चौधरी मोहल्ला होते हुए वापस मेन चौराहा पहुंचा। आसपास के ग्रामों में भी पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया।

तहसील में मिले पांच नए संक्रमित, दस स्वस्थ हुए

महू। तहसील में गुरुवार को पांच नए संक्रमित मिले। तहसील में कुल संक्रमितों की संख्या 2563 हो गई है, जबकि उपचार के बाद दस संक्रमित स्वस्थ होकर वापस घर आ गए। अब तक 2395 संक्रमित उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर आ चुके हैं। तहसील में गुरुवार को रिकवरी रेट 93.44 प्रश व पॉजिटिव रेट 6.62 प्रश रहा।

कोरोना के कारण शरद पूर्णिमा पर नहीं बंटेगी खीर

महू। 31 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा पर मंदिरों व संस्थाओं द्वारा आयोजन किए जाएंगे। इस वर्ष कोरोना काल के कारण संस्थाओं द्वारा औषधियुक्त खीर का वितरण नहीं किया जाएगा, सिर्फ दवा दी जाएगी। घरों व आश्रमों में पूजा-अर्चना होगी। संस्था प्रज्ञा सागर प्रबुद्घ संघ द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण खीर का वितरण नहीं किया जाएगा। संस्था के जगमोहन सोन ने बताया कि सीबी प्रायमरी स्कूल के पास स्थित मरीमाता मंदिर में श्वास व दमा मरीजों के लिए शाम छह बजे से दवा का वितरण किया जाएगा। संस्था के रूपचंद बडोनिया, राजेश दुबे, नंदराज स्वामी, हाजी अज्जाू भाई, यश जैन आदि ने दवा लेने की अपील की है।

परिषद का सेल्फी पाइंट तैयार, जल्दी होगा शुभारंभ

महू। छावनी परिषद द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत इस बार नगरवासियों के लिए नया प्रयोग किया जा रहा है। इसमें परिषद के वर्कशॉप के सामने दो सेल्फी पाइंट तैयार किए गए हैं, जहां नागरिक सेल्फी ले सकेंगे। इसके साथ ही नेकी की दीवार का काम भी अंतिम चरण में है। दोनों का जल्दी ही शुभारंभ कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य अधीक्षक मनीष अग्रवाल ने बताया कि सीईओ मनीषा जाट के मार्गदर्शन में वर्कशॉप के सामने खाली पड़ी जमीन व स्क्रैप का उपयोग करते हुए दो सेल्फी पाइंट बनाए गए हैं। यहां बेकार पड़े स्क्रैप से एक ट्रैक्टर तैयार किया गया, जिसे रंगों से सजाया गया है। आसपास छोटे उद्यान का रूप दिया गया। इसमें नागरिक परिवार के साथ आकर सेल्फी ले सकेंगे। यहां बैठने के लिए कुर्सियां भी लगाई जाएंगी। यहां दो सेल्फी पाइंट तैयार कर दिए गए हैं। इसके अलावा नेकी की दीवार का काम अंतिम चरण में है। इसके लिए नागरिकों का सहयोग अनिवार्य होगा। इसमें नागरिक अपने यहां रखी अनुपयोगी वस्तुओं को यहां दें सकेंगे व जरूरतमंद उक्त वस्तु ले सकेंगे। इसमें देने व लेने वालों दोनों की जानकारी रखी जाएगी। अग्रवाल के अनुसार सेल्फी पाइंट का काम पूा हो चुका है, सिर्फ नेकी की दीवार का काम अंतिम चरण में है, कार्य पूरा होते ही शुभारंभ कर दिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस