बनेड़िया। शरद पूर्णिमा पर ग्राम के अनेक घरों में महिलाओं द्वारा मिट्टी के बर्तन (केलिया) की पूजा की जाएगी। उधर हनुमानगढ़ी स्थित 24 अवतार मंदिर के महंत लालगिरी माई ने बताया कि पूर्णिमा पर्व पर नवरात्र समापन पर्व मनाया जाएगा। मंदिर में कन्या भोज का आयोजन किया जाएगा। मंदिर में स्थित भगवान अष्टमुखी पशुपतिनाथ एवं 12 ज्योतिर्लिंग तथा 24 अवतार भगवान का श्रृंगार किया जाएगा। पर्व के लिए मंदिर को सजाया जा रहा है।

सालों से चली आ रही है परंपरा

शरद पूर्णिमा पर ग्राम में खाती समाज तथा अन्य समाज द्वारा मिट्टी के बर्तनों की पूजा की जाती है। 8 दिन पहले से ही पूजन करने वाले घरों में घर का दूध डेयरी में नहीं मापने के बजाय घर में रखकर इसका पूजन पाठ किया जाता है। यह परंपरा सालों से चली आ रही है। महिलाओं द्वारा कुम्हार के घर से लाए गए मिट्टी के काले बर्तनों (केलिया) का पूजन किया जाता है। कुम्हार के घरों में इन दिनों केलिया के बर्तन रखे हुए हैं। यह पर्व आसपास के गांवों में भी मनाया जाएगा।

फोटो हनुमानगढ;ी स्थित 24 अवतार मंदिर में 12 ज्योतिर्लंिग

फोटो इस मिट्टी के बर्तन केलिया की महिलाएं करेंगी पुजा

सुबह-शाम पड़ने लगी ठंड

कछालिया। क्षेत्र में सुबह-शाम हल्की ठंड महसूस होने लगी है। दोपहर में गर्मी होने लगी है। मौसम परिवर्तन से अनेक लोगों को सर्दी-खांसी होने लगी है। मौसम में आए बदलाव से लोग कोरोना से बचने के लिए मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं।

भक्तों को बांटे मास्क

महू-इंदौर। समीपस्थ ग्राम हरसोला में मां भवानी प्राचीन मंदिर में नवरात्र महोत्सव के तहत मां भवानी का पूजन-अर्चन किया गया। कन्याओं का पाद पूजन कर प्रसादी वितरित की गई। ज्योतिषाचार्य पं. बालकृष्ण शर्मा ने कोरोना से बचाव के लिए भक्तों को मास्क वितरित किए। मंदिर से जुड़े मदन परमालिया व पं. भरत शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में पं. बंटी शर्मा, जितेंद्र सोलंकी, सुरेश परमार, कांतिलाल चौधरी, संदीप शर्मा आदि मौजूद थे।

सिटी बस चलाएं

अजनोद। लॉकडाउन के बाद से ही सिटी बस बंद पड़ी है, जिससे ग्रामीणों को इंदौर आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्राम के श्याम वर्मा, बाबूलाल पटेल, राजेंद्र देव आदि ने बताया कि दीपावली पर्व की खरीदी के लिए लोगों को इंदौर जाना पड़ता है। कछालिया के सुरेश सेठ, मुसव्वर मंसूरी, मांगीलाल राठौर, मेहरबान सिंह पवार आदि ने बताया कि सिटी बस चला दी जाए तो हरियाखेड़ी, पिपलिया कायस्थ, बीबीखेड़ी, खलखला, बलगारा, अजनोद आदि करीब एक दर्जन ग्राम के लोगों को इसका फायदा होगा। ग्रामीणों ने जल्द सिटी बस चलाने की मांग की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस