महू (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ट्टया भील के शहीद दिवस पर शनिवार को मुख्यमंत्री व राज्यपाल 40 मिनट पातालपानी में रुकेंगे। इस दौरान वे चार कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इंदौर में होने वाली सभा का पातालपानी में लगाई गई बड़ी स्क्रीन पर सीधा प्रसाारण किया जाएगा। मंच पर टंट्या भील के वंशजों का सम्मान भी किया जाएगा।

पातालपानी में आयोजित कार्यक्रम केलिए जिला प्रशासन द्वारा दिन-रात मेहनत की गई। कलेक्टर मनीष सिंह ने शुक्रवार को यहां के कार्यक्रमों की तैयारियों का निरीक्षण किया व काम में तेजी लाकर जल्दी ही पूरा करने के आदेश दिए। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कह दिया कि इस आयोजन में किसी प्रकार की कमी और लापरवाही नहीं होना चाहिए। कलेक्टर मनीष सिंह ने करीब तीन घंटे तक यहां की व्यवस्थाओं को देखा। सिंह के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यहां सबसे पहले मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद मंदिर के पीछे उद्यान में पौधारोपण करेंगे। मुख्यमंत्री इसके बाद टंट्या भील की प्रतिमा का अनावरण कर परिसर में एक सभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान मंच पर मौजूद टंट्या भील के वंशजों का मुख्यमंत्री सम्मान भी करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 12.40 बजे हेलिकॉप्टर से आएंगे तथा 1.20 बजे इंदौर के लिए रवाना हो जाएंगे। उनके साथ राज्यपाल मंगूभाई पटेल भी आएंगे।

नेताओं के मंच पर बैठने के सपने टूटे

स्थानीय नेता पूरा प्रयास कर रहे हैं कि इस आयोजन में वे मुख्यमंत्री के साथ मंच पर बैठें, लेकिन कलेक्टर ने स्पष्ट रूप से कह दिया कि मंच पर मुख्यमंत्री के साथ राज्यपाल रहेंगे। टंट्या भील के वंशज भी रहेंगे। इनके अलावा और कोई नहीं। इसके बाद में मंत्री व स्थानीय विधायक, भाजपा जिलाध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष व आदिवासी नेता रामकरण भामर के नाम पर सहमति दी। स्थानीय नेताओं ने जब कहा कि कम से कम हमें स्वागत करने देना तो जवाब दिया गया कि मंच पर सिर्फ टंट्या भील के वंशजों का सम्मान व स्वागत होगा किसी अन्य का नहीं। नेताओं ने हेलीपेड पर स्वागत करने की बात कही तो वहां के लिए भी मना कर दिया गया। मंडल अध्यक्षों को भी मंच पर नहीं बैठने को कहा गया।

ज्ञापन नहीं देने दिया जाएगा

पुलिस प्रशासन को जानकारी मिली कि रैली लेकर आ रहा गुलाबसिंह नामक आदिवासी नेता मुख्यमंत्री चौहान को ज्ञापन देना चाहता है तो कलेक्टर सिंह ने कहा कि यहां कोई भी ज्ञापन नहीं देगा। जिसे देना है उसे वाहन से इंदौर नेहरू स्टेडियम भिजवा देना। मैं वहां व्यवस्था करवा दूंगा। इसके अलावा अगर किसी के गड़बड़ी करने की आशंका हो तो उससे सख्ती के साथ निपटें। बाकी मैं देख लूंगा। मुख्यमंत्री सिंह इंदौर के नेहरू स्टेडियम में सभा को संबोधित करेंगे। इस सभा का पातालपानी में सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए पातालपानी परिसर व रेलवे स्टेशन के बाहर बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। अधिकारियों को उम्मीद है कि सिंह की सभा को लगभग दस हजार लोग सुनेंगे जिनके बैठने और पेयजल आदि की व्यवस्था की गई है।

नाश्ता बस भंवरीलाल का

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर मनीष सिंह ने स्पष्ट कहा कि टंट्या भील के वंशजों के लिए जो नाश्ता या भोजन आएगा, वह सिर्फ भंवरीलाल के यहां से आएगा। अन्य प्रतिष्ठान का नहीं होना चाहिए। इसके अलावा राज्यपाल की मौजूदगी को देखते हुए कार्यक्रम के पूर्व व बाद में जन गण मन का गान आवश्यक रूप से होगा। इस बात का ध्यान रखा जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local