इंदौर, महू, Mhow Patalpani Heritage Train। कोरोना के कम होते प्रभाव के बाद अब बारिश का लुत्फ लेने के लिए पर्यटकों के लिए हेरिटेज ट्रेन भी उपलब्ध होगी। संक्रमण काल में बीते 15 महीनों के दौरान यह ट्रेन पूरी तरह बंद रही जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने 5 अगस्त से दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। हेरिटेज ट्रेन शुरू करने से पहले पिछले दिनों इसका ट्रायल भी लिया गया। इसके साथ कुछ महंगाई भी आ सकती है क्योंकि संभावना है कि हेरिटेज ट्रेन का किराया पहले से अधिक हो, हालांकि इस बारे में अभी आदेश जारी नहीं हुए हैं।

गुरुवार से महू से पातालपानी और कालाकुंड जाने के लिए हेरिटेज ट्रेन शुरू हो जाएगी। स्क्रीन की अब टिकट लेने के लिए पूरी तरह आनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की गई है। ट्रेन में 272 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। इनमें एक चेयर कोच में 24 और पहली बार लगाए जा रहे दो पारदर्शी कोच में 120 लोग सवार होंगे। दो जनरल कोच भी हेरिटेज ट्रेन में लगाए जाएंगे जिनमें कुल 128 लोग बैठ सकेंगे। हेरिटेज ट्रेन सुबह सवा ग्यारह बजे महू से रवाना होगी और दोपहर 1.25 बजे कालाकुंड पहुंचेगी। इसके बाद यह ट्रेन वहां से 3.34 बजे कालाकुंड से रवाना होगी और 4.30 बजे महू पहुंचेगी।

हेरिटेज ट्रेन पश्चिम रेलवे का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसे रेल मंत्री तक ने सराहा है। इस प्रोजेक्ट को तत्कालीन डीआरएम आरएन सुनकर ने शुरू किया था। जिसके बाद पर्यटकों ने इसे खूब पसंद किया। हेरिटेज ट्रेन में फिलहाल पर्यटकों से कोरोना बचने के लिए कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की हिदायत दी जा रही है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local