महू (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर में मकर संक्रांति पर लोगों ने छतों पर गीत-संगीत के साथ उत्साह से पतंगें उड़ाई। दान-पुण्य किए। मंदिरों में दर्शन किए। चौराहों पर गाय को चारा खिलाने की परंपरा भी देखी गई।

हर बड़ी इमारत की छत पर सुबह से ही युवाओं का मजमा लगा था। दोपहर बाद आसमान में चारों ओर पतंग ही पतंग दिखाई देने लगीं। महिलाएं भी पतंग उड़ाती नजर आईं। छतों पर स्पीकर लगाकर तेज आवाज में फिल्मी गीत बजाए गए। कुछ शौकीनों ने अंधेरे में भी पतंगें उड़ाई। कुछ लोग बंद पड़ी शासकीय इमारतों की छत से पतंग उड़ा रहे थे।

मंदिरों के बाहर दान-पुण्य चलता रहा। गरीबों को प्रसादी, गुड़-तिल के लड्डू, मिठाई, पोहा आदि बांटे। लगभग हर चौराहे पर गोवंशों को हरा चारा खिलाया गया। इस वर्ष पुलिस प्रशासन ज्यादा ही सख्त नजर आया। महू थाना प्रभारी दिलीप पुरी ने दिनभर शहर में नजर रखी, जिस कारण कहीं भी अश्लील व भड़काऊ संगीत नहीं सुनाई दिया।

स्थानीय प्रशासन द्वारा कुछ दिन पूर्व चाइना मांझे की बिक्री को लेकर की कई सख्ती बेअसर रही। तहसील में एक भी ऐसा पतंगबाज नजर नहीं आया जो चाइना मांझे का इस्तेमाल न कर रहा हो। दुकानदारों ने चोरी-छिपे घरों से ही चाइना मांझा बेचा, जबकि अधिकारी दुकानों की जांच करते रहे।

बनेड़िया। मकर संक्रांति पर अनेक स्थानों पर मवेशियों को चारा खिलाया। लोगों ने तिल के लड्डू बांटे। दिगंबर जैन मंदिर में भी श्रद्घालुओं की भीड़ रही। मंदिर के सामने ग्राउंड पर युवाओं ने गिल्ली डंडा खेला। युवा छतों पर पतंग उड़ा रहे थे। हनुमानगढ़ी स्थित मंदिर में भी विशेष पूजा-अर्चना की गई।

बेटमा। मकर संक्रांति पर्व लोगों ने पतंग उड़ाई एवं गिल्ल-डंडा खेला। गायों को चारा, गुड़ खिलाया। गरीबों को दान दिया। महिलाएं दर्शन करने मंदिर पहुंची। पतंग विक्रेता सतीश जायसवाल व मोहित जैन ने बताया कि संक्रांति पर्व के तहत पतंगों की विशेष रेंज उपलब्ध कराई गई थी। इसमें तिरंगा, रंगबिरंगी पतंग के साथ कपड़े से बनी पतंगें शामिल थीं जो कि तीन रुपये से लेकर 200 रुपये तक के भाव बिकी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस