महू (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सप्ताह में दो दिन किराना व सब्जी विक्रय की छूट मिलने पर मंगलवार को बाजार में भीड़ उमड़ी। इस दौरान पूरे समय शारीरिक दूरी नियम का जमकर उल्लंघन हुआ। कई दुकान संचालक जिन्हें दुकानें नहीं खोलना था, वे ग्राहकों को अंदर लेकर शटर बंद कर सामान बेच रहे थे। उनकी दुकानों पर ताला लगवा कर चाबी जब्त कर ली गई। किसी भी दुकानदार ने दुकानों के बाहर न तो गोले बनाए और न ही ग्राहकों से शारीरिक दूरी नियम का पालन करवाया। भीड़ को रोकने में पुलिस प्रशासन भी नाकाम रहा। हालांकि उन्होंने ठेले वालों पर सख्ती दिखाई।

सुबह बाजार खुलने से पहले ही सड़कों पर खरीददारों की भीड़ होना शुरू हो गई थी। दुकान खुलने के बाद एमजी रोड, गोकुलगंज, बर्तन गली, सब्जी मार्केट, पत्ती बाजार, छोटा बाजार में भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह करीब तीन घंटे तक तो त्योहारी खरीदारी जैसा आलम रहा। इस बीच किराना और सब्जी की दुकानों पर तो लोग एक-दूसरे पर गिरे जा रहे थे। एमजी रोड, गोकुलगंज, पत्ती बाजार में लगे ठेलों पर भी यही स्थिति रही। जिन्हें फेरी लगाकर बेचने की छूट थी वे एक-एक स्थान पर तथा पास-पास खड़े होकर सामान बेच रहे थे, जिस कारण कई बार तो जाम जैसी स्थिति बनती रही। बाजारों में यह भीड़ दोपहर 12 बजे तक रही। छावनी परिषद का अमला बाजार में व्यवस्था के लिए आया, लेकिन उनकी किसी ने नहीं सुनी। वह भी एक-दो ठेले वालों को दूर-दूर खड़े होने की हिदायत देकर वापस लौट गया। यातायात प्रभारी एस जादौन भी जवानों के साथ धानमंडी पर व्यवस्था के लिए आए, लेकिन बिना कुछ किए ही वापस चले गए। एक भी किराना दुकान के बाहर संचालक ने घेरे नहीं बनवाए। इसके चलते शारीरिक दूरी के नियम का पूरे समय जमकर उल्लंघन होता रहा। पुलिस के जवान तैनात जरूर थे, लेकिन वे भी कुछ नहीं कर पा रहे थे। यही हाल डोंगरगांव सब्जी मंडी का रहा। यहां भी एक मेले की तरह भीड़ उमड़ी, यहां नियमों का जमकर उल्लंघन हुआ। यहां भी प्रशासन का एक भी अधिकारी व जवान मौजूद नहीं था।

शटर बंद करके कर रहे थे व्यापार...

एमजी रोड पर जनरल व कास्मेटिक स्टोर के संचालकों ने इस छूट में व्यापार का एक नया तरीका निकाला। इसमें अपने एक साथी को बाहर खड़ा कर ग्राहकों को खास कर महिला ग्राहकों को दुकान के अंदर लेकर शटर बंद कर देते। जब ग्राहक सामान खरीद लेता तो अंदर से आवाज लगवा कर महिलाओं को बाहर निकाल देते। इसकी शिकायत मिलने पर थाना प्रभारी दिलीप पुरी ने जवानों को भेज कर उक्त चार दुकानों को खुलवाया तो अंदर पांच से सात महिलाएं निकलीं। इसके बाद दुकान में ताला लगवा कर चाबी जब्त कर ली गई। इनके अलावा अन्य सामान की दुकानों में भी शटर के अंदर से व्यापार होता रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags