महू (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग की ऊपरी पायदान पर आने के लिए महू छावनी परिषद लगातार प्रयास कर रही है लेकिन शरारती तत्व परिषद के प्रयासों पर पानी फेरने से पीछे नहीं हट रहे। ऐसे लोग सार्वजनिक शौचालयों में परिषद द्वारा दी जा रही नई सुविधा का उपयोग तो नहीं हो रहा बल्कि उन्हें चोरी कर गायब जरूर कर रहे हैं।

शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए परिषद हर तरह के जतन कर रही है। तमाम दीवारों पर आकर्षक चित्रकारी कर सुंदर बना दिया गया। बेकार-खाली पड़ी जमीन को सेल्फी पाइंट में तब्दील कर दिया। यहां तक की सभी सार्वजनिक शौचालयों की दीवारों पर सुंदर चित्रकारी कर अन्य सुविधा भी मुहैया कराई गई ताकि न सिर्फ स्वच्छता सर्वेक्षण में नबंर वन बने, बल्कि आम नागरिकों को भी लाभ हो। परिषद द्वारा शहर के बारह सार्वजनिक शौचालयों का कायाकल्प कर सुविधा मुहैया कराई गई जिसमें हाथ धोने के लिए स्टील के वाश बेसिन, नल और पानी की व्यवस्था की गई। साथ ही कांच भी लगाए गए। दिव्यांगों के लिए रैंप बनाकर पश्चिमी कमोड लगाए गए। कुछ शरारती तत्वों को ये प्रयास पसंद नहीं आ रहे। इन्होंने कुछ शौचालयों में से वाश बेसिन, नल और कांच चोरी कर ले गए। जानकारी मिलने पर परिषद ने यहां नए बेसिन व कांच लगवाए।

नागरिकों का भी सहयोग जरूरी, तभी मिलेगी अच्छी रैंकिंग

इसके अलावा सफाई व्यवस्था में परिषद को नागरिकों का खासकर दुकानदारों का सहयोग नहीं मिल रहा। दिन में दो-दो बार सफाई कराने तथा डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए वाहन भेजने के बाद भी रात से लेकर सुबह तक सड़क पर गंदगी फैला देते हैं। शहर के अनेक स्थानों पर लगी बिजली की डीपी, चौराहों पर गंदगी के ढेर देखे जा सकते हैं। इसके अलावा नागरिक कचरा वाहन में गीला व सूखा कचरा भी अलग-अलग न डालते हुए एक पॉलीथीन में भरकर डाल रहे हैं।

सीईओ मनीषा जाट ने कहा कि हम शहर को स्वच्छ रखने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, लेकिन आम नागरिकों का जो सहयोग मिलना चाहिए वह नहीं मिल रहा है। यह जिम्मेदारी नागरिकों की भी है। अगर सामान की ऐसे ही चोरी होती रही तो परिषद के लिए सुविधा देना मुश्किल हो जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags