महू (नईदुनिया प्रतिनिधि)। डा. आंबेडकर विवि में तीन दिनी राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। दूसरे दिन अतिथि वक्ताओं ने कहा कि कोविड-19 के दौरान फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में महिलाओं ने अनेक चुनौतियों का सामना किया। अब वक्त सांस्कृतिक क्रांति और बदलाव का वक्त है।

डा. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय, महू के जेंडर स्टडीज विभाग एवं सावित्रीबाई फुले पीठ के संयुक्त तत्वावधान में 'नेतृत्व में महिलाएं : कोविड-19 और समान भविष्य की संभावनाएं' विषय पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार के दूसरे दिन अतिथि प्रो. पैम राजपूत प्रोफेसर इमेरिट्स एवं पूर्व अध्यक्ष, महिलाओं की स्थिति पर बनी उच्चस्तरीय समिति भारत सरकार ने कहा कि महिलाओं ने अपने नेतृत्वशीलता, अदम्य साहस एवं कर्तव्यनिष्ठा होने के कारण विश्व में सम्मान पाया है। प्रत्येक दिन महिलाओं की प्रगति को मनाने वाला दिन होना चाहिए तभी समता एवं समानता की बात व्यावहारिक रूप से परिणित होगी।

स्त्री अध्ययन विभाग प्रयागराज डॉ. अवंतिका शुक्ला ने कहा कि कोविड-19 के दौरान फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में महिलाओं को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ा। संवेदनशीलता एवं सोच में बदलाव लाने में महिला अध्ययन केंद्रों की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है। इस अवसर पर सुरेशसिंह तोमर ने कहा कि वर्तमान में पितृसत्तात्मक व्यवस्था के कारण महिलाओं के प्रति भेदभाव व वातावरण समाज में निर्मित है। जामिया मिलिया इस्लामिया विवि नई दिल्ली की प्रो. अपर्णा दीक्षित ने कहा कि महिलाओं ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में नेतृत्वशीलता, अदम्य साहस और अपने कर्त्तव्यनिष्ठ होने का परिचय दिया। सीमा अलावा ने कहा कि जहां कोविड-19 महामारी के दौरान संपूर्ण विश्व भयभीत हो रहा था। उस विपरीतकाल में महिलाओं ने न केवल अपने घरेलू उत्तरदायित्व को पूरा किया आपितु पुलिस सेवा जैसे कठिन कार्य को भी वखूबी निभाया। डा. मनोज कुमार गुप्ता ने 'ग्रामीण भारत में महिलाओं की स्थिति एवं आत्मनिर्भर भारत में योगदान' जैसे विषय पर संबोधित किया। पंचायती चुनावों के संदर्भ में महिलाओं की नेतृत्व की भूमिका बड़ी सराहनीय और गौरवपूर्ण रही है। विवि की कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने इस वेबिनार को समाज के उत्थान एवं महिलाओं के सम्मान तथा समानता के अधिकार के लिए एक वैचारिक यज्ञ का नाम दिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags