महू (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना के द्वितीय चरण में संपूर्ण लाकडाउन के कारण बाजार पूरी तरह बंद रहा। अब जब लाकडाउन समाप्त हो गया तथा सभी दुकानें खुलने लगीं हैं लेकिन छोटे हाट बाजार शुरू नहीं होने से छोटे दुकानदारों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। ये दुकानदार अब हाट बाजार शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

लाकडाउन समाप्त होने के बाद जहां एक ओर पूरा बाजार व सभी दुकानें खुलने लगी हैं, ऐसे में साप्ताहिक हाट बाजार शुरू करने की अनुमति अभी तक नहीं मिली। महू शहर में साप्ताहिक हाट बाजार शनिवार को बुधवार को लगता है जिसमें महू तथा इंदौर-पीथमपुर के सैकड़ों दुकानदार यहां दुकानें लगाकर व्यापार करते हैं। सुबह से लेकर देर शाम तक पांच हजार से ज्यादा नागरिक खरीदी करते हैं। हर प्रकार का सामान मिल जाता है लेकिन जब से लाकडाउन शुरू हुआ, हाट बाजार बंद है। इस कारण छोटे दुकानदारों को काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को भी बाजार जाकर खरीददारी करना पड़ रही है। यह इनके लिए महंगी है क्योंकि हाट बाजार में कपड़े, मसाले, अन्य वस्तुएं कम दाम पर मिल जाती हैं।

दुकानदारों ने स्थानीय प्रशासन से मांग की है कि जब सभी दुकानें खुलने लगी हैं तो अब हाट बाजार भी शुरू करने की अनुमति दी जाए। एसडीएम केनाम कार्यालय में दिए ज्ञापन में दुकानदारों ने कहा कि हमारी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। हमारी दुकानों के स्थान पर अन्य दुकानदार कब्जा कर रहे हैं। दुकानदारों ने कहा कि यहां दुकान लगाने वाले सभी व्यापारियों ने वैक्सीन भी लगवा ली है।

चार पहिया वाहनों के लिए गैरिसन मैदान के पीछे होगी नई पार्किंग व्यवस्था, सुगम होगा यातायात

महू (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के मुख्य क्षेत्र ड्रीमलैंड व स्टेट बैंक के सामने अव्यवस्थित पार्किंग व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार नई-नई व्यवस्था कर रहा है। स्टेट बैंक के सामने सड़क किराने व फुटपाथ पर खड़े चार पहिया वाहनों के लिए गैरिसन मैदान के पीछे पार्किंग व्यवस्था की जा रही है जिससे अग्रसेन चौराहे से लेकर शहनाई गार्डन तक सड़क वाहन मुक्त हो जाएगी।

पुलिस प्रशासन व यातायात विभाग ने लंबे समय बाद शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने का प्रयास शुरू कर दिया है। आरंभ के दिनों में अग्रसेन चौराहे से आरफियम चौराहे तक नई पार्किंग व्यवस्था कर दी है जिस कारण सड़क चौड़ी दिखने लगी है और बीते एक सप्ताह से न तो कोई दुर्घटना हुई और न पूर्व की तरह जाम की स्थिति बन रही। अब अग्रसेन चौराहे से शहनाई गार्डन तक सड़क के दोनों और खड़े बेतरतीब वाहन यातायात में परेशानी का कारण बने हुए हैं। यहां बड़ी संख्या में चार पहिया वाहन दोनों और खड़े किए जा रहे हैं जिस कारण बार-बार जाम जैसी स्थिति बन रही है, खासकर शाम के समय। इसका मुख्य कारण इस क्षेत्र में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। पुलिस प्रशासन व यातायात विभाग ने मंगलवार से चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग के लिए व्यवस्था शुरू कर दी। गैरिसन मैदान के पीछे वर्षों से खाली पड़ी जमीन को पार्किंग के लिए व्यवस्थित किया जा रहा है। यह मैदान किसी उपयोग में नहीं आ रहा है जिस कारण बड़ी-बड़ी झाड़ियां हो गई हैं और मैदान भी ऊबड़-खाबड़ हो चुका है। इसे जेसीबी मशीन से हटाकर समतल किया जा रहा है। इसके बाद यहां पर पचास से ज्यादा चार पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे। यहां तक पहुंचने के लिए नाली के ऊपर फर्शियां रखी जाएंगी। पार्किंग शुरू होने के बाद सड़क के दोनों और वाहन खड़े करना बंद हो जाएंगे और सड़क चौड़ी हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व पारसी की लायब्रेरी के पास चार पाहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई जो काफी हद तक सफल हो रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags