मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगरीय निकाय चुनाव के नामांकन फार्म वापसी बुधवार को हुई, इसके साथ ही चुनावी रण की तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई। मुरैना नगर निगम के महापौर पद के लिए अब छह प्रत्याशी मैदान में हैं, क्योंकि एक प्रत्याशी ने नाम वापस ले लिया। वहीं ननि पार्षद के 70 दावेदारों ने नामांकन फार्म वापस ले लिया। अब ननि परिषद के 47 पार्षदों के लिए 257 प्रत्याशी मैदान में हैं।

नामांकन वापसी के अंतिम दिन अपने समर्थन में दूसरे प्रत्याशी को बैठाने का गुणाभाग दोपहर तक चलता रहा। कई प्रत्याशी तो अपने साथ ही उन दावेदारों को ले आए जिनके नामांकन वापस खिंचवाने थे। कलेक्टोरेट में सुबह 11 से दोपहर ढाई बजे नामांकन वापसी के लिए मान-मनोव्वल करते हुए कई प्रत्याशी, उनके स्वजन व समर्थन दिखते रहे। गौरतलब है कि नगर निगम के महापौर पद के लिए सात प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म जमा किए थे, जिनमें से आरती पत्नी संजय ने बुधवार को अपना नामांकन वापस ले लिया। अब महापौर पद के लिए जो छह प्रत्याशी मैदान में हैं उनमें कांग्रेस की शारदा सोलंकी, भाजपा की मीना जाटव, बसपा से ममता पिप्पल और निर्दलीय तौर पर रितिका सोलंकी, ललिता जाटव व अनीता चौधरी के नाम शामिल हैं। मुरैना नगर निगम के अलावा सबलगढ़, अंबाह, पोरसा नगर पालिकाओं व झुण्डपुरा, कैलारस, बानमोर और जौरा नगर परिषदों में कुल 134 पार्षद प्रत्याशियों ने नाम वापिस लिए हैं। मुरैना नगर निगम के 257 प्रत्याशियों के बाद दूसरे नगर पर सबलगढ़ नगर पालिका है, जहां 18 वार्ड के लिए 118 प्रत्याशी अभी भी मैदान में हैं। सबसे कम 57 प्रत्याशी बानमोर नगर परिषद के 15 वार्ड के लिए हैं।

कई कद्दावरों ने खींचे फार्मःनामांकन फार्म वापसी में कई कद्दावरों ने भी अपना पर्चा वापस खींच लिया। जौरा में भाजपा मण्डल अध्यक्ष पंकज गुप्ता ने वार्ड 6 से नामांकन फार्म भरा था, यहां पार्टी ने अखिल माहेश्वरी को टिकट दिया था। कांग्रेस से जेपी पाराशर मैदान में हैं। अंबाह में पार्षद मुकेश गुप्ता ने वार्ड 12 के बसपा प्रत्याशी रामवीर थापक, वार्ड पांच से पूर्व पार्षद प्रतिमा मुकेश गुप्ता के अलावा किशोरी गुप्ता ने नामांकन वापस ले लिया। वार्ड चार से भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व मण्डल अध्यक्ष निक्की तोमर ने पर्चा वापस खींच लिया। इसी मुरैना में भी कांग्रेस व भाजपा के कई बागियों ने नामांकन वापस लिए हैं।

कितने नामांकन जमा हुए और कितने वापस

निकाय नामांकन जमा - वापस - अब प्रत्याशी

मुरैना 343 - 70 - 257

सबलगढ़ 130 - 08 - 118

अंबाह 71 - 13 - 58

पोरसा 78 - 11 - 66

कैलारस 71 - 10 - 59

जौरा 98 - 10 - 86

बानमोर 62 - 05 - 57

झुण्डपुरा 61 - 07 - 52

नोट : जांच में 27 नामांकन खारिज हो चुके हैं, इनमें मुरैना ननि में 16, कैलारस, जौरा व झुण्डपुरा में दो-दो, सबलगढ़ में चार और पोरसा नपा का एक नामांकन खारिज हो चुका है।

पहले चरण का चुनावी हल्ला आज शाम से बंदः

पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान 25 जून को होना है। निर्वाचन आयोग ने मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले से चुनाव प्रचार-प्रसार पर पाबंदी लगा दी है। इसी के चलते पहले चरण के चुनाव का चुनाव प्रसार आज यानी बुधवार की शाम से बंद हो जाएगा। प्रथम चरण का मतदान 25 जून को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। प्रथम चरण में जिन ग्राम पंचायत क्षेत्रों में मतदान होना है, पहला चरण अंबाह-पोरसा जनपद में है, वहां गुरुवार दोपहर 3 बजे से सार्वजनिक सभा करना प्रतिबंधित हो जाएगा साथ ही शराब दुकानों पर भी ताले लगा दिए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close