कैलारस(नईदुनिया प्रतिनिधि)। खाद न मिलने पर कैलारस में किसानों का गुस्सा फूट गया। जिसके चलते सैंकड़ों किसान इकट्ठा होकर एमएस रोड पर आ बैठे और जाम लगा दिया। दरअसल किसानों को बुधवार को टोकन दे दिया गया था, लेकिन गुरुवार को उन्हें खाद नहीं मिला। कृषि उपज मंडी में बनाए गए नकद वितरण केंद्रों से एक भी बोरी खाद का वितरण नहीं किया गया। जिससे आक्रोशित किया एमएस रोड पार आ बैठे। किसानों ने जाम लगाया तो तहसीलदार भरत कुमार, एसडीओपी जौरा मानवेंद्र सिंह मौके पर पहुंच गए। जहां किसानों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन किसान मानने को तैयार नहीं हुए। इसके बाद शाम के पांच के करीब एसडीएम सबलगढ़ एलके पांडे पहुंचे। जहां उन्होंने शुक्रवार को थाना परिसर से खाद वितरण कराने का आश्वासन दिया। इस दौरान तीन घंटे तक एमएस रोड पर जाम लगा रहा।

उल्लेखनीय है कि हाथों में टोकन लेकर सैंकड़ों किसान गुरूवार को गल्ला मंडी परिसर में खाद लेने के लिए पहुंच गए। सुबह से ही किसान यहां खाद के लिए जमा हो गए। जिससे उन्हे खाद मिल जाए। लेकिन दोपहर दो बजे तक भी यहां से खाद वितरण नहीं हुआ। बताया जाता है कि स्टॉक न होने से खाद का वितरण नहीं किया। ऐसे में परेशान किसानों का गुस्सा फूट गया। जिसके बाद पहाड़गढ़ चौराहा एमएस रोड पर सैंकड़ों किसान इकट्ठा होकर आ गए और हाइवे पर जाम लगा दिया। महिलाएं सड़क पर आकर बैठ गई। वहीं अन्य किसानों ने किसी भी वाहन को यहां से गुजरने नहीं दिया। सूचना मिलने पर कैलारस पुलिस मौके पर पहुंची। लेकिन किसान किसी की भी सुनने के लिए तैयार नहीं थे। इसके बाद यहां तहसीलदार भरत कुमार व एसडीओपी जौर मानवेंद्र सिंह भी पहुंच गए। जहां उन्होंने शुक्रवार को खाद मुहैया कराने का आश्वासन दिया। लेकिन किसान किसी भी मानने को तैयार नहीं हो रहे थे। किसान आरोप लगा रहे थे, कि सोसायटियों से खाद को 1400 रुपये में ब्लैक कर दिया गया है और किसान यहां धक्के खा रहा है। जिसके चलते यह जाम लगातार बढ़ता जा रहा था। इसके बाद शाम पांच बजे के करीब एसडीएम सबलगढ़ एलके पांडे पहुंचे। जिन्होंने आक्रोशित किसानों से बातचीत करने का प्रयास किया। एसडीएम ने कहा कि शुक्रवार को सुबह से ही थाना परिसर में खाद का वितरण शुरू करा दिया जाएगा। टोकन भी बांटे जाएंगें। इसके बाद शाम के समय किसान जाम खोलने के लिए तैयार हुए। इस दौरान तीन घंटे तक यहां जाम लगा रहा।

वाहनों को नहर के रास्ते निकाला बाहरः

किसानों ने मुख्य बाजार में हाइवे पर जाम लगा दिया। चूंकि यह नेशनल हाइवे है जिसकी वजह से कुछ देर में ही यहां सैंकड़ों वाहनों की कतार लग गई। जो वाहन इसमें फंस गए, वह तीन घंटे तक इसमें फंसे रहे। लेकिन इसके बाद अन्य वाहनों को पहाड़गढ़ की तरफ से नहर के रास्ते पुलिस ने निकवाया। जिसकी वजह से यहां जो पहले वाहन फंस गए, वहीं फंसे रहे। इस दौरान तीन घंटे तक किसान यहां प्रदर्शन करते रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local