Corona Vaccination in MP: मुरैना (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहने वाला मुरैना जिले का अंबाह कस्बा कोरोना टीकाकरण में एक मिसाल कायम कर रहा है। कस्बे के 98 फीसद से ज्यादा लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा ली है, जो ग्वालियर-चंबल अंचल ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश के लिए मिसाल बन रहा है। कस्बे में मात्र 245 लोग टीकाकरण से शेष रह गए हैं, जिन्हें तीन से चार दिन में टीका लगाकर पूरे नगरीय क्षेत्र को 100 फीसद वैक्सीनेट घोषित कर दिया जाएगा।

मुरैना नपा क्षेत्र में 18 साल से अधिक उम्र के लोग जो वैक्सीनेशन के लिए पात्र हैं, उनकी संख्या 31 हजार 534 है। इनमें से अब तक 30 हजार 900 लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। पहला डोज लगवा चुके 30 हजार 900 में से 13 हजार 150 से ज्यादा ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज लग चुका है। स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड अनुसार अंबाह कस्बे में 634 लोग ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन का पहला डोज नहीं लगा है।

अफसरों के अनुसार तीन से चार दिनों में पूरे कस्बे को 100 फीसद वैक्सीनेट घोषित कर दिया जाएगा। दूसरी और मुरैना नगर निगम क्षेत्र है, जहां अभी तक 75.64 लोगों ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है, जो अंबाह के मुकाबले कहीं पीछे है।

हर व्यक्ति का किया सर्वे, घर पर जाकर लगाई वैक्सीन

21 जून को जब वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू हुआ, तभी अंबाह एसडीएम राजीव समाधिया व बीएमओ डॉ. डीएस यादव ने टीकाकरण का डोर-टू-डोर सर्वे करवाया। कस्बे के सभी 18 वार्ड के लिए स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता व पटवारियों की सात टीमें बनाई गईं। वार्ड 1 से 9 तक में दो बार सर्वे हुआ, जिनमें हर व्यक्ति को टीका लग चुका है। पहले सर्वे में वार्ड 9 से 18 में 245 लोग टीके से शेष रहे गए हैं। अब इनके टीकाकरण के दूसरा डोर-टू-डोर सर्वे चल रहा है। कुछ लोग टीकाकरण के लिए अब भी सामने नहीं आ रहे, इसलिए कवायद बढ़ गई है।

कोरोना वैक्सीन के डोज की बर्बादी रोक कर उपलब्ध डोज से कहीं ज्यादा लोगों का टीकाकरण करने के मामले में अंबाह कस्बा पूरे जिले में अव्वल नंबर पर है। यहां 100 डोज में से 107 लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। अंबाह के बराबर कैलारस कस्बा है, वहां भी 100 डोज में से 107 लोगों को वैक्सीन लगी है। इनकी तुलना में मुरैना में 100 डोज में से 102, सबलगढ़ में 100 डोज में से 103, पोरसा में 100 डोज में से 105, जौरा क्षेत्र में 100 डोज में से 104 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

इनका कहना है

पूरे जिले में अंबाह पहला नगरीय क्षेत्र होगा, जहां हम 100 फीसद वैक्सीनेशन की ओर हैं। अंबाह नगर पालिका क्षेत्र में केवल 245 लोग रह गए हैं, हम कोशिश कर रहे हैं, शनिवार से पहले इनको भी टीका लग जाए।

रोशन कुमार सिंह, प्रभारी कलेक्टर मुरैना

टीकाकरण के लिए हमने महाअभियान के दौरान ही विशेष योजना बनाई, जिसमें घर-घर सर्वे करवाया। जिन घरों के लोग टीके से छूटे उन पर पूरा जोर दिया। लोगों को टीके के लिए दूर नहीं जाना पड़े, भीड़ या लाइन में नहीं लगवा पड़े इसलिए हर वार्ड में केंद्र बनाया। बुजुर्ग व दिव्यांगों को घर पर ही टीकाकरण किया। 98.2 फीसद कस्बा वैक्सीनेट हो चुका है, जल्द ही हम शतप्रतिशत के आंकड़े पर होंगे।

डॉ. डीएस यादव,बीएमओ, अंबाह

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local