Coronavirus in Morena : मुरैना। डीआडीई से मंगलवार को दो रिपोर्ट आईं। इनमें एक रिपोर्ट 86 सैंपल की थी और दूसरी 22 सैंपलों की। दोनों ही सूचियों में कुल 27 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए। इसी तरह जीआरएमसी से 412 सैंपलों की रिपोर्ट आईं और उसमें 46 मरीज पॉजिटव निकले। यानी कुल 73 मरीज एक ही दिन में सामने आए। पिछले पांच दिन यानी 25 जून से लेकर 30 जून की बात करें तो 254 मरीज सामने आ चुके हैं। यानी औसतन करीब 51 मरीज रोजाना सामने आ रहे हैं। यदि यही हालत रहे तो आगामी दिनों में शहर में कोरोना संक्रमण से हालात खराब हो जाएंगे।

डीआरडीई से 27 मरीजों में से 23 मरीज ऐसे हैं, जो पहले पॉजिटिव आए लोगों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। साथ ही 4 ऐसे लोग हैं, जिन्हें सामान्य सर्दी खांसी थी और वे फीवर क्लनिकों में इलाज के लिए गए थे। जहां से इन्हें चिन्हित कर सैंपल के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट में ये लोग पॉजिटिव आ गए। साथ ही जीआरएमसी की रिपोर्ट में अधिकतर वे मरीज हैं, जो या तो शक होने पर अपना सैंपल कराने के लिए गए थे या फिर स्वास्थ्य विभाग विभिन्न वर्गों के लोगों को सैंपल कराने के लिए लाया था। इनमें से 46 लोग पॉजिटिव आ गए।

कम्युनिटी ट्रांसमीशन की वजह से निकल रहे बड़ी संख्या में मरीज

शहर में पिछले पांच दिन में जिस तरह से मरीजों की संख्या बढ़ी है और रोजाना 50 से अधिक मरीज सामने आ रहे हैं, उससे स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर भी मानने लगे हैं कि शहर में वायरस कम्युनिटी में प्रवेश कर गया है। यानी अब इसे रोकना प्रशासन के लिए काफी मुश्किल होगा। क्योंकि अब ऐसे लोग पॉजिटिव होकर सामने आ रहे हैं जो सामान्य तौर पर बुखार व खांसी का उपचार लेने के लिए अस्पताल जा रहे हैं। उनका टेस्ट होने पर वे पॉजिटिव आ रहे हैं।

व्यवसायी वर्ग के लोग अधिक चपेट में

यूं तो पॉजिटिव आने वाले लोग सभी वर्गों से हैं, लेकिन इनमें व्यापारी वर्ग या कारोबार करने वाले लोग अधिक पॉजिटिव सामने आए हैं। इससे साफ है कारोबार करने वाले लोग कम्युनिटी के लोगों के संपर्क में आए और वे कोरोना पॉजिटिव हो गए। इससे शहर के हालात और अधिक खराब हो रहे हैं। आगामी दिनों में अन्य लोगों के पॉजिटिव आने की आशंका है।

मेडिकल संचालक व उसका पिता भी पॉजिटिव

अस्पताल के पास अशोक मेडिकल स्टोर के मालिक व उनके परिवार के तीन लोग और पॉजिटिव पाए गए हैं। मालिक के पॉजिटिव होने के बाद भी उनके परिवार के लोग मेडिकल स्टोर का संचालन करते रहे। ऐसे में दवा लेने के लिए आने वाले लोगों के भी संक्रमण की चपेट में आने की आशंका है।

एक बड़े मेडिकल स्टोर का वर्कर भी पॉजिटिव

शहर के सबसे बड़े मेडिकल स्टोर पर काम करने वाला एक वर्कर भी पॉजिटिव आया है। यह वर्कर रविवार तक मेडिकल स्टोर पर काम करता रहा है। वह मंगलवार को पॉजिटिव आ गया है। ऐसे में मेडिकल स्टोर संचालक व अन्य वर्कर सहित दवा लेने वाले लोगों में संक्रमण होने का खतरा पैदा हो गया है।

बानमोर की एक बड़ी कंपनी के वर्कर भी पॉजिटिव

बानमोर औद्योगिक क्षेत्र की एक बड़ी इकाई के वर्करों का भी पॉजिटिव आना शुरू हो गया है। ऐसे में इस इकाई के अन्य वर्कर भी संक्रमित हो सकते हैं। पिछले दो दिन में दो वर्कर व उनके परिवार के लोग पॉजिटिव आए हैं। इससे फैक्ट्री में काम करने वाले अन्य वर्करों में भी दहशत हो गई है।

अब तक 5 की मौत

कोरोना की वजह से अभी तक पांच की मौत हो चुकी हैं। पांचवीं मौत शहर के एक कारोबारी की मंगलवार को ग्वालियर में हुई। उसे सोमवार को ग्वालियर रेफर किया गया था। व्यापारी की मौत से शहर में दहशत का माहौल बन गया है। हालांकि देर शाम व्यापारी के शव को मुरैना लाया गया। इनका अंतिम संस्कार बुधवार को होगा।

संक्रमण बढ़ने से शहर में दहशत का माहौल

जिले में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने से दहशत का माहौल बना है। दहशत होने के बाद भी लोग बाहर निकलने से बाज नहीं आ रहे हैं। साथ ही बाहर आकर सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं और मास्क भी नहीं लगा रहे हैं। पुलिस व प्रशासन भी सख्ती नहीं कर पा रहा है।

बढ़ सकता है कर्फ्यू

जिस तरह से मरीज सामने आ रहे हैं, उससे कर्फ्यू और बढ़ सकता है। हालांकि प्रशासन ने सोमवार रात को तीन दिन के ही लिए कर्फ्यू लगाया था।

फैक्ट फाइल

- 481 लोग पॉजिटिव हुए हैं अभी तक।

- 309 एक्टिव मरीज हैं कोरोना के

- 130 मरीज आए हैं दो दिन में

- 254 मरीज आए हैं पिछले पांच दिन में

- 5 दिन में 50.8 की औसत से बढ़े हैं मरीज।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना