Fertilizer crisis in Morena: मुरैना, नईदुनिया प्रतिनिधि। रबी की फसल की बाेहनी की शुरुआत हाेते ही अंचल में खाद का संकट गहराने लगा है। मुरैना में आज सुबह से किसान खासे आक्राेशित हैं। सबलगढ़ में किसानाें ने जहां खाद से भरे ट्रक काे लूटने का प्रयास किया। वहीं कैलारस में किसान खुद ताे लाइन में लगे ही हैं, अपने घर की महिलाओं काे भी लाइन में लगाया हुआ है, जिससे जिसका भी नंबर पहले आ जाए, लेकिन कम से कम खाद ताे मिल जाए। हालांकि उनकाे खाद की जगह लाठियां मिली। मुरैना जिला मुख्यालय एवं पाेरसा में किसानाें ने चक्काजाम कर जमकर नारेबाजी की है। सुबह से शुरू हुए घटनाक्रमाें के कारण पुलिस-प्रशासन दिन भर चक्करघिन्नी रहा, वहीं जनता काे भी जाम के कारण खासी परेशानी झेलना पड़ी है।

रबी की फसल की बाेहनी शुरू हाेने के पहले प्रशासन ने खाद की पर्याप्त उपलब्धता काे लेकर तमाम दावे किए थे, लेकिन अब इन दावाें की पाेल खुलने लगी है। अंचल में लगभग सभी जगह से खाद काे लेकर हंगामे की खबरें आना शुरू हाे गई हैं। आज सुबह से मुरैना में भी खाद संकट काे लेकर किसानाें में जबर्दस्त आक्राेश देखने काे मिला है। मुरैना जिले के सबलगढ़ इलाके में आज खाद का वितरण हाेना था, सुबह से किसान लाइन में लगे हुए थे। सुबह ग्यारह बजे जब खाद का ट्रक आया ताे किसानाें काे उम्मीद दिखाई दी, लेकिन जब कहा गया कि पहले खाद उतरेगी उसके बाद बांटी जाएगी ताे किसानाें का गुस्सा भड़क गया। किसानाें ने ट्रक में भरी खाद काे लूटना शुरू कर दिया। इस दाैरान किसान पचास-पचास किलाे खाद की बाेरियां उठाकर भागते दिखाई दिए। हालांकि मामले की जानकारी लगते ही पुलिस बल माैके पर पहुंच गया और हालात पर काबू पाया गया।

मुरैना-पाेरसा में जामः खाद संकट से जूझ रहे किसानाें ने मुरैना जिला मुख्यालय पर एमएच चाैराहे पर चक्काजाम करके प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है। पुलिस-प्रशासन यहां पर हालात पर काबू पाता इससे पहले पाेरसा में भी हंगामा शुरू हाे गया। यहां भी किसानाें ने सड़क पर जाम लगा दिया। कुल मिलाकर खाद संकट गहराने के साथ ही जिले में लॉ एंड आर्डर की स्थिति निर्मित हाे गई है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local