Morena Jam drain news: पोरसा। कस्बे का ड्रेनज सिस्टम पहले से ही चरमराया हुआ है, जिसकी वजह से बारिश के बाद कस्बे के शायद ही ऐसा कोई इलाका हो, जहां पानी न भरता हो। लेकिन कस्बे की जौटई रोड पर हर मौसम में ही पानी भरा रहता है। इसकी वजह है कि यहां ओवर फ्लो नाला। जिससे पानी सड़क पर इस कदर भरा रहता है कि सड़क पानी की वजह से दिखाई तक नहीं देता। ऐसे में लोगों को इसी जलभराव के बीच से ही होकर गुजरना पड़ता है। नाले की सफाई को लेकर कई बार स्थानीय लोग शिकायत कर चुके, जिसके बाद हल्की सफाई तो कर दी जाती है। इसके बाद फिर इसे भुला दिया जाता है। जिसकी वजह से कुछ दिनों में फिर यहां जलभराव हो जाता है।

उल्लेखनीय है कि कस्बे की जौटई रोड से हजारों लोगों का हर दिन आना जाना होता है। लेकिन कस्बे में इस सड़क की हालत ऐसी है कि यहां से पैदल गुजर ही नहीं सकते। अगर पैदल निकलना है कि लगभग एक से दो फीट तक सड़क पर भरे गंदे पानी से होकर गुजरना हो जाता है। ऐसे में अगर बारिश हो जाए तो यहां के हालात और भी बदतर हो जाते है। इसकी सिर्फ एक ही वजह स्थानीय लोग बताते है कि नाला पूरी तरह से जाम है, जिससे पानी का निकास नहीं हो पाता। जिसकी वजह से पानी नाले से ओवर फ्लो होकर सड़क पर आकर भर जाता है। यह समस्या आए दिन सामने आती रहती है। पिछले दिनों नगर पालिका ने इसकी सफाई कराई। लेकिन महज कुछ दिनों में हालात जस के तस हो गए। जिससे पानी अभी भी इस सड़क पर भरा हुआ है। नगर पालिका अभी तक इस समस्या का स्थाई हल नहीं खोज पा रही। नाला बड़ा न होने की वजह से यह नाला कुछ दिन बाद ही चौक हो जाता है। इसके साथ ही नगर पालिका नियमित रूप से नाले की सफाई नहीं करती। जिससे यहां समस्या विकराल होती जा रही है। जबकि इस सड़क से अटेर, उसैद तक के लिए लोगों का आवागमन होता है। इससे जुड़े दर्जनों गांव के लोग निकलते है। जो पोरसा पहुंचने पर इस जल भराव की समस्या से जूझते हैं।

पानी की वजह से पक्की सड़क भी हो रही जर्जरः

नाले से ओवर फ्लो होकर पानी सड़क पर आकर भरा रहता है। जिसकी वजह से यह पक्की सड़क भी जर्जर हो रही है। महज इस जलभराव की वजह से लाखों रुपये कीमत की यह सड़क जर्जर होती जा रही हैं जहां जलभराव होता है, वहां पानी की वजह से बड़े गड़ढे हो गए है। जिनमें अब पानी परमानेंट ही भरा रहता है। ऐसे में महज नाले की प्रोपर सफाई न होने की वजह से इस सड़क को भी क्षति पहुंच रही है। जिस पर फिर से शासन को मेंटनेंस के नाम पर लाखों रुपये खर्च करने पड़ेंगें।

ड्रेनेज सिस्टम है पोरसा के लिए बड़ी समस्याः

पोरसा के लोगों के लिए खराब ड्रेनेज सिस्टम बड़ी समस्या है। यहां बारिश के बाद पोरसा कस्बा पानी से लबालब हो जाता है। सोमवार को ही लगभग आधा घंटे की बारिश ने कस्बे के प्रमुख बाजारों से लेकर गली मोहल्लों को जलमग्न कर दिया। जिसमें प्रमुख बाजार सदर बाजार, अस्पताल परिसर सहित अन्य इलाकों में जलभराव हो गया। यहां ड्रेनेज सिस्टम खराब होने की वजह संकरे नाले नालियां है। जो बारिश के बाद पानी का दबाव नहीं झेल पाते। जिससे पानी सड़कों पर आकर जमा हो जाता है। हालांकि अब कुछ बड़े नाले जरूर नए बनवाए गए हैं लेकिन अभी तक इनका उपयोग शुरू नहीं हुआ है। निर्माण चल रहा है। जिससे कुछ स्तर पर सुधार हो सकता है।

कथन

-अभी नाला साफ हुआ है, शहर के बाशिंदे पॉलीथिन का उपयोग अधिक मात्रा में करते हैं। हम बार-बार पॉलिथिन बंद करने का आवाहन करते हैं। जिसका जनता पर कोई असर नहीं पड़ता है। हम पुनः नाले को पूरा सफाई करवा रहे हैं जिससे समस्या का समाधान निकलेगा।

अमजद गनी, सीएमओ पोरसा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local