- नईदुनिया ने उठाया था अवैध उत्खनन का मामला, भितरवार क्षेत्र के लुहारी घाट पर राजस्व एवं पुलिस ने कार्रवाई

डबरा/भितरवार। एक बार फिर से लुहारी घाट पर शुरू हुए अवैध रेत उत्खनन की शिकायतें मिलने पर बीते रोज देर शाम को स्थानीय प्रशासन ने रेत खदान पर छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई में प्रशासन की टीम द्वारा सिंध नदी में रेत उत्खनन में प्रयुक्त एक पनडुब्बी और एक एलएनटी मशीन जब्त की है। डबरा और भितरवार क्षेत्र में हो रहे अवैध उत्खन को लेकर नईदुनिया ने 26 अक्टूबर को सिंध नदी को छलनी कर रही हैं। मशीनें शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जब प्रशासन ने छापामार कार्रवाई की तो अवैध उत्खनन में हकीकत सामने आ गई।

बुधवार देर रात को तहसीलदार श्यामू श्रीवास्तव, थाना प्रभारी केपी यादव के नेतृत्व में राजस्व एवं पुलिस कर्मियों की टीम ग्राम लुहारी स्थित सिंध नदी घाट पर पहुंची। जहां उन्होंने टीम के आने की सूचना पर भागे रेत माफिया के खिलाफ छापामार कार्रवाई करते हुए नदी में रेत उत्खनन में प्रयुक्त पनडुब्बियों की खोजबीन की। इस दौरान टीम नदी में से एक पनडुब्बी निकालने में कामयाब रही। वहीं अधिकारियों को उत्खनन के कार्य में लगी एलएनटी मशीन भी रखी मिली। जिसे जब्त कर धूमेश्वर मंदिर प्रांगण में रखवाया गया है। रेत उत्खनन में प्रयुक्त मिली पनडुब्बी को प्रशासन की टीम अपने साथ जब्ती कर तहसील कार्यालय ले आई। रेत के अवैध उत्खनन की कार्रवाई के दौरान जब्त किए गए उपकरणों को राजसात करने की कार्रवाई प्रशासन द्वारा की जा रही है। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया। कार्रवाही होने की सूचना मिलने पर वे अपनी-अपनी पनडुब्बियों को नदी में डुबो कर भाग गए।

यहां कार्रवाई इधर मेहरबानी

खास बात ये है, कि भितरवार क्षेत्र के लुहारी घाट पर जिस तरह की कार्रवाई हुई है वह डबरा क्षेत्र के घाटों पर अब देखने को नहीं मिल रही। गजापुर, रायपुर, जिगनियां, बेलगढ़ा और सिली सिलेटा में लगातार अवैध उत्खनन किया जा रहा है। हालांकि जिले में रेत कंपनी का ठेका है। लेकिन ठेके की आड़ में रेत माफिया डबरा और भितरवार क्षेत्र में अवैध उत्खनन कर रहे हैं। इधर संबंधित थानाक्षेत्रों की पुलिस का ध्यान भी अब अवैध उत्खनन की ओर नहीं है। वहीं अवैध उत्खनन को रोकने के लिए माइनिंग के अलावा पुलिस की जिम्मेदारी भी पूर्व में अधिकारियों ने तय की थी।

फोटो :

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस