मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सोमवार को जिन लोगों ने शराब पी उनकी तबियत रात में ही बिगड़ गई। मंगलवार की दोपहर सबसे पहले केदार जाटव की मौत हुई। केदार शराब का आदी था और जब उसने आंखों से दिखाई नहीं देने, जी घबराने और पेट में जलन की शिकायत की तो लोगों को लगा कि वह नौटंकी कर रहा है, क्योंकि वह शराब पीकर कभी-कभार हंगामा कर देता था, लेकिन उसके बाद ऐसी शिकायत कई लोग करने लगे और लाशों की लाइन लग गई। हमारे गांव में दो दिन में 14 मौत हो गईं, न तो जीवन में पहले कभी ऐसा देखा है नहीं अब कभी देख सकते हैं। यह बात बुजुर्ग भरोषीलाल किरार ने गुरुवार दोपहर में मानपुर पृथ्वी गांव में जांच करने पहुंची एसआइटी टीम के अफसरों के सामने कही।

भोपाल से आई टीम ने मानपुर पृथ्वी गांव में सबसे पहले सरनाम सिंह के स्वजनों से चर्चा की। इसके बाद गांव के एक चबूतरे पर बैठे बुजुर्गों से चर्चा की। बुजुर्गों के साथ प्रकाश किरार भी बैठा था, जिसके 28 साल के बेटे दीपेश किरार की मौत भी जहरीली शराब से हो गई। प्रकाश किरार ने अपने बेटे की मौत का जिम्मेदार जहरीली शराब को बताता है। जांच दल के मुखिया अपर मुख्य सचिव राजौरा ने ग्रामीणों से पूछा कि शराब कौन बेचता है, तब लोगों ने वही नाम बताए जिनके खिलाफ मामला दर्ज हो चुका है। अफसरों ने पूछा कि शराब पीने के बाद क्या हुआ, तब बुजुर्ग भरोसी ने बताया कि अधिकांश ने रातभर उल्टी कीं, आंखों से दिखना बंद गया फिर जी घबराने व सीने में दर्द होने की शिकायत की और ऐसी ही हालत में दम तोड़ दिया। जांच दल ने ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, कोटवार द्वारा मदद करने से लेकर जांच के लिए डाक्टरों का दल आने के अलावा मृतकों के परिवार की आर्थिक हालत के बारे में पूछा। करीब 25 मिनट टीम गांव में रही और दो मृतकों के स्वजनों से चर्चा की।

दिखना बंद हो गया और फिर खाना भी नहीं खाया

भोपाल से आई टीम सबसे पहले मानपुर पृथ्वी में मृतक सरनाम सिंह के घर पहुंची। अफसरों ने पूछा कि शराब पीने के बाद क्या हुआ तब मृतक की 11 साल की बेटी शिवानी ने बताया कि गांव के ध्रुव सिंह और एक अन्य व्यक्ति मेरे पापा को बुलाने आए, जिन्होंने खेत पर जाकर सोमवार की शाम शराब पी और मंगलवार को तबियत बिगड़ गई। मृतक के दामाद जितेंद्र ने बताया कि शराब के कारण सरनाम सिंह को आंखों से दिखना बंद हो गया था। फिर पेट में जलन की शिकायत की और खाना भी नहीं खाया। पहले मुरैना ले गए फिर ग्वालियर, जहां इलाज के दौरान मौत हो गई। सरनाम के साथ शराब पीने वाले ध्रुव सिंह की भी मौत इसी शराब से हुई। अपर मुख्य सचिव राजौरा ने मृतक के परिवार के बारे में पूछा तो जितेंद्र ने बताया कि 5 बेटी और 1 बेटा है। दो बेटियों की शादी हो चुकी हैं। दो बीघा जमीन हैं वह भी सरनाम की बहन के नाम है, इनके पास तो कुछ भी नहीं। पूरा परिवार मृतक सरनाम पालता था।

जांच दल से बोले बीमार-हमने तो एक पौआ में ते तीन ने पी, ताते बच गएः

मानपुर पृथ्वी गांव के बाद जांच दल जिला अस्पताल में भर्ती जहरीली शराब से बीमार हुए ग्रामीणों से जानकारी जुटाने के लिए पहुंचे। यहां जांच दल ने बीमार बिजेन्द्र से पूछा कि कितने का क्वाटर खरीदा और कितनी शराब पी, जिस पर बताया कि 50 रुपये में खरीदा था। इसके साथ ही बोला कि हमने तो एक पौआ में ते 3 ने पी ताते बच गए। जांच दल के सामने सिविल सर्जन ने कहा कि जिन लोगों ने एक क्वाटर से ज्यादा पी है उनमें ज्यादातर की मौत हुई है। इस दौरान जांच दल ने एक शराब कारोबारी मुकेश के नाम का भी जिक्र किया। जिसमें उसकी मानपुर में आने जाने की स्थिति पूछी। जांच दल इसके बाद कैदी वार्ड में भर्ती किए गए आरोपित पप्पू पंडित से भी पूछताछ करने के लिए गया।

इधर कांग्रेस भी सरकार पर हमलावर, आज आएंगे लाखन सिंहः

जहरीली शराब कांड के बाद कांग्रेस भी सरकार भी हमलावर बनी हुई है। 20 जनवरी को मुरैना में किसान महापंचायत रखी गई है, जिसमें इस शराब कांड को उठाया जाएगा। इस महापंचायत में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, अरूण यादव, अजय सिंह सहित कई प्रदेश के नेता रहेंगे। इससे पहले कांग्रेस के पूर्व मंत्री विजेन्द्र सिंह भी पीड़ितों से मिल चुके है। अब 15 जनवरी को पूर्व मंत्री लाखन सिंह मानपुर जाएंगे। शहर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा ने बताया कि 20 जनवरी को सभी मृतकों के स्वजन को कमलनाथ से मिलाने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा जा चुका है, जिसमें मृृतकों के स्वजन को 20 लाख रुपये व एक सरकारी नौकरी देने की मांग की है। अगर मांग नहीं मानी जाती है तो 20 जनवरी के बाद बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस