फोटो 1ए- निर्माणाधीन फ्लाई ओवर।

-प्रथम आग्रह पर प्रशासन ने किया इन्कार

-एनएचएआई ने दिलाया भरोसा गाइड लाइन का पालन करते हुए काम करेंगे मजदूर

मुरैना। नेशनल हाइवे क्रमांक 3 पर बन रहे फ्लाई ओवर का काम लॉकडाउन के कारण बंद है। अथॉरिटी जून महीने में इस पुल से ट्रैफिक निकालने की योजना बना रही था, लेकिन काम बंद होने से इसमें बाधा आ रही है। पुल बना रही कंपनी ने जिला प्रशासन से अब लिखित में 300 मजदूरों के काम करने की अनुमति मांगी है। फिलहाल कोरोना संकट के कारण प्रशासन ने इसके लिए अनुमति नहीं दी है। एनएचएआई के अधिकारी इस मामले में प्रशासन से संपर्क बनाए हुए हैं।

77 करोड़ की लागत से मुरैना में फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य चल रहा है। अचानक हुए लॉकडाउन के बाद फ्लाई ओवर निर्माण कार्य भी बंद करा दिया गया है। लेकिन निर्माण कंपनी लगातार प्रशासन से इसमें छूट की गुहार लगा रही है। निर्माण कार्य में छूट मिलेगी इस आशा में कंपनी ने 300 मजदूरों को होल्ड पर रखा है। एनएचएआई के अधिकारियों की मानें तो कंपनी ने जिला प्रशासन से अनुमति मांगी है कि वह 300 मजदूरों के साथ इस पुल के काम को जारी रख सके। इसके लिए एनएचएआई और कंपनी के अधिकारियों ने प्रशासन को भरोसा दिलाया है कि सभी मजदूरों का प्रयोग कोरोना बचाव संबंधी गाइड लाइनों का पालन करते हुए किया जाएगा।

केवल सात स्पॉन बनना बाकी

इस 1420 मीटर लंबे पुल में कुल 28 स्पॉन हैं। इनमें से 21 स्पॉन के ऊपर गार्डर और छत बनाने का काम हो चुका है। अब केवल 7 स्पॉन का ही काम बाकी है, जो ढाई से 3 महीने में पूरा कर लिया जाएगा। चूंकि ज्यादातर काम मशीनों से होता है, इसलिए भी कंपनी प्रशासन को भरोसा दिला रही है कि काम की अनुमति मिलने के बाद सब सुरक्षित रहेंगे।

अगर अनुमति मिलती है तो यह फायदे

-पुल के 7 स्पॉन जल्दी बनकर तैयार हो जाएंगे।

-इसके बाद पुल के दोनों तरफ 7-7 मीटर सर्विस लेन भी बन जाएगी।

-पुल बनने से शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

-आगरा और ग्वालियर से आने वाले भारी वाहन शहर के ऊपर से क्रॉस हो जाएंगे।

कथन

पुल का काम अंतिम चरण में है। 7 स्पॉन बाकी है। कंपनी ने प्रशासन से मजदूरों को काम करने की अनुमति देने को कहा है और कोरोना संबंधी गाइड लाइन का पालन करने का भरोसा दिलाया है। अगर अनुमति मिलती है तो हम जून में ही पुल से ट्रैफिक निकाल देंगे। फिलहाल प्रशासन ने कंपनी को अनुमति नहीं दी है।

संजय वर्मा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई ग्वालियर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना