फोटो 3ए। कोरोना वार्ड में सैंपल देने के लिए पहुंचे लोग।

मुरैना। अभी जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 67 मरीज सामने आए हैं। राहत की बात है कि इनमें से सभी में कोरोना के लक्षण नहीं थे। चिकित्सा विज्ञान की भाषा में ये एसिमटोमेटिक हैं। वहीं यदि आगामी दिनों में कोरोना लक्षण वाले यानी सिमटोमेटिक मरीज आएंगे तो स्वास्थ्य विभाग के पास उसके इलाज के लिए उचित व्यवस्था नहीं है। क्योंकि जिला अस्पताल में कोविड के लिए न तो आईसीयू है और न ही पर्याप्त वेंटीलेटर।

उल्लेखनीय है कि देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। संक्रमण में दो तरह के मरीज सामने आए हैं। एक तो वे जिनमें कोरोना के लक्षण होते हैं। यानी खांसी, जुखाम, सांस लेने में परेशानी होती है। ये मरीज आसानी से दिखाई दे जाते हैं। वहीं दूसरी तरह के मरीजों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं होते। यानी ऐसे मरीज सामान्य दिखते हैं और उनमें कोई बीमारी नहीं होती। जिले में अभी तक जो भी मरीज सामने आए, वे सभी बिना लक्षण वाले हैं। इसलिए न केवल स्वास्थ्य विभाग राहत में है और न बल्कि जिले के लोग भी।

लक्षण वाले आए तो इसलिए होगी मुश्किल

कोरोना के लक्षण वाले मरीज यदि जिले में आए तो स्वास्थ्य विभाग के लिए अधिक परेशानी हो जाएगी। क्योंकि विभाग के पास कोविड वार्ड ही है, जिसमें सामान्य कोरोना मरीजों का उपचार हो रहा है। वहीं लक्षण वाले मरीजों को, खासतौर से सांस लेने में परेशानी वाले मरीजों के लिए महज 4 वेंटीलेटर हैं। किसी तरह का आईसीयू नहीं है।

तो पूरे अस्पताल को बदलना होगा कोविड अस्पताल में

अभी कोरोना पीड़ित मरीजों को आईवार्ड, बर्न व मेडिकल के कुछ वार्डों में ही रखा जा रहा है। लेकिन जिस तरह से मरीज सामने आ रहे हैं, उससे अस्पताल के डॉक्टरों का ही कहना है कि एक समय में जिले में छह हजार से अधिक मरीज हो जाएंगे। इनमें लक्षण वाले भी होंगे और बिना लक्षण वाले भी। ऐसे में अस्पताल को कोविड अस्पताल ही बनाना होगा। यानी यहां पर किसी दूसरी बीमारी के मरीजों का उपचार बिल्कुल नहीं हो पाएगा। जबकि इस स्थिति के लिए अभी तक स्वास्थ्य विभाग ने किसी तरह की तैयारी नहीं की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना