मुरैना। अब कोरोना संक्रमण की जांच जिला अस्पताल में ही आधे घंटे में हो सकेगी। इसके लिए ट्रू नेट नामक मशीन आ रही है। यह मशीन संभवतः रविवार को अस्पताल में आ जाएगी। मशीन को इंस्टॉल करने के लिए कक्ष को तैयार कर दिया गया है। मशीन का लोकार्पण रविवार को ही केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कर सकते हैं। कलेक्टर ने इस मशीन को इंस्टॉल करने के लिए चल रही तैयारियों का जायजा शनिवार को लिया। मशीन से जो पॉजिटिव पाया जाएगा, उसके सैंपल को ग्वालियर जांच के लिए भेजा जाएगा। यानी जो लोग निगेटिव रहेंगे, उनका पता उसी दिन चल जाएगा। इससे अस्पताल में मरीजों को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह होती है ट्रूनेट मशीन

ट्रू नेट मशीन वह मशीन है, जिससे कोरोना संक्रमित के सैंपल का रैपिड जांच होती है। यानी आधे घंटे में चार सैंपलों की जांच हो जाती है। एक दिन में 30 से 35 मरीजों की जांच हो सकती है। अभी सैंपल रिपोर्ट आने में 48 घंटे से अधिक का समय लगता है। मशीन से जो लोग निगेटिव आएंगे, उन्हें तुरंत अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। जो पॉजिटिव आएंगे, उनके सैंपलों की जांच ग्वालियर में होगी। जिससे पूरी तरह से कन्फर्म होगा कि सैंपल देने वाला व्यक्ति पॉजिटिव है।

यह होगा फायदा

अभी अस्पताल में संदिग्ध कोविड मरीजों को रखा जाता है। ये मरीज तब तक रहते हैं जब तक उनकी रिपोर्ट नहीं आ जाती। ऐसे में तीन से चार दिन अस्पताल में ही रहते हैं। ट्रूनेट मशीन से जांच के बाद मरीजों को तुरंत छुट्टी दे जाएगी। इससे अस्पताल में मरीजों की भीड़ नहीं बढ़ेगी। साथ ही अस्पताल में अन्य संक्रमण फैलने से बचेगा।

अस्पताल में तैयार की गई है कोविड लैब

अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से टेस्ट करने के लिए कोविड लैब तैयार की गई है। इस लैब का निरीक्षण कलेक्टर ने शनिवार को किया। रविवार सुबह तक यह मशीन भोपाल से आ जाएगी। संभवतः रविवार को ही केंद्रीय मंत्री लोकार्पण कर सकते हैं। अस्पताल प्रबंधन इसी तैयारी में लगा हुआ है। इसके अलावा कलेक्टर ने नए अस्पताल में तैयार हो रहे कोविड वार्ड का भी निरीक्षण किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस