18'बार्ष3िछ : इस तरह ट्रैक्टर-ट्रॉली में ले जाया जाता है शहर से कचरा।

मुरैना। नईदुनिया प्रतिनिधि

मुरैना को नगर पालिका से नगर निगम बने हुए पांच साल से ज्यादा का समय बीत गया, लेकिन सफाई व्यवस्था में कोई सुधार दिखा नहीं। स्वच्छता अभियान के नाम पर पानी की तरह पैसा बहाने के बाद भी जगह-जगह कचरा-गंदगी है। इतना ही नहीं नगर निगम ने कचरा उठाने और उसे टंचिंग ग्राउंड तक पहुंचाने का तरीका भी नहीं बदला। पुराने ढर्रे पर कचरे को ऐसे ढोया जा रहा है, जिससे राहगीरों की सेहत और सड़कों की सफाई व्यवस्था पर असर पड़ना लाजिमी है।

नगर निगम ने कचरा उठाने के लिए ट्रकों से लेकर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को लगाया हुआ है, लेकिन कचरे का यह परिवहन इतनी लापरवाही और खतरनाक तरीके से हो रहा है, जो सड़कों पर चलने वाले लोगों की सेहत पर भारी पड़ सकता है। कचरे को जेसीबी से ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में इतनी मात्रा में भरा जाता है कि ट्रॉली में कचरे का पहाड़ सा बन जाता है। ऐसी ही हालत में शहर के बीचों-बीच से कचरे से उफनती हुई ट्रैक्टर-ट्रॉली व डंपरों को निवी गांव के टंचिंग ग्राउंड तक ऐसे ही ले जाया जाता है। कचरे से उफनते हुए ट्रैक्टर-ट्रॉली से ऐसी बू आती है कि इनके आसपास आते ही लोग नाक सिकोड़ लेते हैं। ननि इस कचरे को तिरपाल से ढंककर ले जाना तो दूर ट्रॉलियों को इस बेकदरी से भरकर ले जाता है कि इनसे कचरा जगह-जगह फैलता है।

डस्टबिन गायब, सड़कों पर लगे रहे गंदगी के ढेर

शहर की सफाई व्यवस्था तो ऐसी है कि कहीं भी डस्टबिन नजर नहीं आ रहे। ऐसे में रोज सुबह ऐसी कोई सड़क नजर नहीं आती जहां कचरे के ढेर न लगे दिखाई दें। एमएस रोड से लेकर, वनखंडी रोड, कृषि मंडी रोड, गंज रोड आदि जगहों पर सड़कों किनारे जगह-जगह कचरे के ढेर लगाए जाते हैं। घरों से निकल कचरे से लेकर सुबह सड़कों की सफाई करने वाले सफाईकर्मी ही सड़कों किनारे कचरे का ढेर लगाते हैं। इसके बाद दोपहर तक ननि की गाड़ियां आती हैं जो यहां से कचरा उठाकर ले जाती हैं। इस दौरान दोपहर यानी आधे दिन तक लोग कचरे-गंदगी से परेशान रहते हैं।

वर्जन

- कचरा उठाने का ठेका एक कंपनी को दिया था, वह काम बंद करके चली गई है। अभी ननि के कर्मचारी ही कचरा उठा रहे हैं। अगर कचरे को ले जाने में लापरवाही हो रही है तो इसे सुधरवाया जाएगा। सड़कों से कचरा सुबह जल्दी उठाने की व्यवस्था करवा रहे हैं।

अमरसत्य गुप्ता

आयुक्त, नगर निगम मुरैना

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020