कैलारस। पचोखरा पंचायत के भोंरू सिंह का पुरा गांव में सालों से सूखे पड़े कुआ में दो मोर गिर पड़ीं, जिसमें से एक मोर की कुआं में भूख प्यास से मौत हो गई। वहीं दूसरी मोर को रविवार को वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों की मदद से सुरक्षित बाहर निकाल लिया। सूखे और जर्जर कुआं से तीखी बदबू आने पर ग्रामीणों ने इसे देखा तब मोर इसमें गिरने का पता चला। यहां बता दें कि हादसों के डर से ग्रामीण इस सूखे कुएं को बंद करने की मांग कर चुके है। जौरा एसडीएम को भी इस संबंध में ज्ञापन दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद इस कुआं को बंद कराने के संबंधित एजेंसी को निर्देश नहीं दिए गए, जिससे एक मोर की जान चली गई।

जानकारी के मुताबिक भोंरू सिंह का पुरा गांव के हनुमान मंदिर के पास एक कुआं सालों से सूखा है। जिसका दशकों से कोई उपयोग नहीं किया गया। ऐसे में इस कुआं से हादसा होने का डर है। इसके घाट भी जर्जर हो चुके है। रविवार को कुएं से तेज दुर्गंध आ रही थी। ग्रामीणों ने इसका कारण जानने का प्रयास किया। जिसमें मोबाइल में वीडियो ऑन कर रस्सी से मोबाइल नीचे डाला गया। इसके बाद पता चला कि इसमें मोर गिर पड़ी हैं। ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी। जिस पर वन अधिकारी मौके पर पहुंचे। जिन्होंने ग्रामीणों के सहयोग से इन मोरों को बाहर निकलवाया। जिसमें से एक मोर मरी और दूसरी जीवित थी। जिस पर मरी मोर का दाह संस्कार किया गया। वहीं जिंदा मोर को खेतों पर छोड़ दिया गया। हालत देखकर पता चल रहा था कि मोर कुएं में लगभग 5 से 6 दिन पहले गिरी थीं। जिससे एक मोर की भूख प्यास से मौत हो गई।

अगस्त महीने में दिया था कुआ बंद करने ज्ञापनः

ग्रामीण शैलेन्द्र ने इस कुएं को बंद करने के लिए अगस्त महीने में एसडीएम जौरा को आवेदन दिया था। जिसमें इस अनुपयोगी कुएं को मिट्टी डालकर या जाली लगाकर बंद करने की मांग की गई थी। अनुपयोगी होने से यह कुआ हादसे का कारण बन सकता था। लेकिन इसके बावजूद प्रशासनिक अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस