मुरैना। कृषि उपज मंडी में बनाए गए खरीद केन्द्रों पर वारदाना खत्म होने की वजह से किसानों की उपज की तौल नहीं हो पा रही है। शुक्रवार को कुछ आक्रोशित किसान कलेक्टर बंगले पर धरना देने के लिए पहुंच गए। किसानों का कहना था कि 23 नवंबर से ही वारदाना न होने की बात कहकर खरीद नहीं की जा रही है। उपज को लेकर पांच दिन से केन्द्र पर खड़े हैं। किसानों को समझाइश देने के लिए तहसीलदार भरत कुमार मौके पर पहुंचे। जहां उन्होंने वारदाने का इंतजाम करने की बात कहकर किसानों को मंडी में पहुंचाया। इस दौरान तहसीलदार के सामने ही किसानों ने तौल में सांठगांठ किए जाने के भी आरोप लगाए।

उल्लेखनीय है कि कृषि उपज मंडी में बनाए गए सोसायटी पड़ावली, भैंसरोली व शिवलालपुरा तीनों ही खरीद केन्द्रों पर इस समय किसानों की उपज की तौल बंद कर दी गई है। किसानों की कतार मंडी में लग गई है, लेकिन खरीद न होने की वजह से किसान यहां परेशान हो रहा है। जब पूछा जाता है तो वारदाना न होने की बात कही जा रही है। किसानों के मुताबिक 23 नवंबर से ही खरीद यहां वारदाने की कमी की वजह से खरीद नहीं की गई है। पांच दिन से यहां ट्रैक्टरों को लेकर लाइन में खड़े हुए है। सुनवाई न होने पर लगभग एक दर्जन किसान शुक्रवार की दोपहर कलेक्टर बंगले पर धरना देने के लिए पहुंच गए। किसान वारदाना न होने से तौल बंद होने से परेशान थे। घेराव की सूचना मिलने पर तहसीलदार भरत कुमार मौके पर पहुंचे। जहां उन्होंने किसानों की समस्या सुनी। किसानों ने कहा कि 23 तारीख से ही पड़ावली केन्द्र पर खरीद बंद है। किसानों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। तौल न होने से एसएमएस का समय भी बीत गया है। अब हमारे उपज कैसे बिकेगी। उधर कई दिनों तक ट्रैक्टर मंडी में खड़े रहने से भाड़ा भी भुगतना पड़ रहा है। किसानों ने आरोप लगाया कि सोसायटी पर सांठगांठ कर व्यापारियों का माल तौला जा रहा है। जिसके बदले 100 रुपये प्रति क्विंटल सोसायटी के कर्ताधर्ता ले रहे है। हमें वारदाना खत्म होने की बात कहकर टरका रहे हैं। इस इसके बाद तहसीलदार ने फोन पर बात कर बारदाना का इंतजाम होने का हवाला देकर किसानों को मंडी पहुंचने के लिए कहा।

पूर्व विधायक रघुराज सिंह ने सोसायटियों का किया निरीक्षणः

कृषि उपज मंडी में खरीद केन्द्रों पर किसानों की उपज की तौल न होने पर पूर्व विधायक रघुराज सिंह कंषाना ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुना। वारदाने की कमी की बात पर तौल न होने पर उन्होंने कलेक्टर अनुराग वर्मा से फोन पर बात की। जिस पर कलेक्टर ने जल्द से जल्द वारदाने का इंतजाम करने की बात कही। इस दौरान सोसायटियों पर एक-एक हजार बोरी पहुंचाई गई। जिसके बाद तौल शुरू कराई जा सकी। वहीं कलेक्टर ने जल्द ही और भी बारदाना पहुंचाने का इंतजाम करने की बात कही। इस अवसर पर रघुराज सिंह कंषाना के साथ भाजपा नेता रामवीर कंषाना, संजय शर्मा, पूर्व सांसद प्रतिनिधि संजय डण्डौतिया सहित अन्य मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस