मुरैना। नईदुनिया प्रतिनिधि

सुंदरीकरण और हरियाली के नाम पर नगर निगम हर साल करोड़ों रुपये का बजट खर्च कर रहा है, पर हरियाली की हकीकत ऐसी काली है कि शहर के अधिकंाश पार्क बंजर भूमि जैसे पड़े हैं। शहर में डिवाइडर ऐसे बनाए जिनमें पौधरोपण हो, लेकिन हकीकत यह है कि डिवाइरों के बीच चोटी लगाकर गोबर भरा है तो कहीं कचरा व गंदगी।

शहर की जिन-जिन सड़कों पर डिवाइडर बने हैं, वहां एक भी जगह डिवाइडर पर पौधे, हरियाली नजर नहीं आ रहे। एमएस रोड पर नए डिवाइडर बनने का काम महीनों से चल रहा है। पौधे लगाने का सीजन बारिश व सर्दी में ही अच्छा होता है, लेकिन इन नए डिवाइडरों पर कहीं भी ननि ने एक पौधा नहीं रोपा। दूसरी ओर नैनागढ़ रोड, जहां डिवाइडर बने हुए सालों बीत गए और कईयों जगह डिवाइडर जर्जर हो गए, लेकिन एक भी जगह डिवाइडर पर हरियाली नजर नहीं आ रही।

न हरियाली बचा पा रहे, नहीं उगा पा रहेः

शहर में चंबल कॉलोनी के पार्क को छोड़ दिया जाए तो ऐसा एक भी पार्क नजर नहीं आता, जहां लोग सुबह-शाम बैठकर योगा, कसरत कर सकें या जाती हवा के लिए टहलने आ जाएं। नैनागढ़ रोड़ पर मयूर टॉकीज के पीछे पार्क का निर्माण 2015 में तत्कालीन नगर निगम मेयर अशोक अर्गल ने करवाया। जब पार्क लोगों के लिए खुला तक इसमें हरियाली थी, जिसकी देखरेख नगर निगम ने नहीं की। नतीजा पूरा पार्क उजाड़ जंगल सा हो गया गया है जहां एक भी फूलदार पौधा है नहीं जमीन पर हरी दूब (घास)। इतना ही नहीं पास में ही केशव कॉलोनी का पार्क है जो कचरा घर बना दिया गया है। यहां तो नगर निगम ने कभी एक पौधा तक नहीं रोपा।

कई डिवाइडरों की पुताई भी कागजों में:

सड़कों के बीच बने डिवाइडर सुंदर दिखें और रात में दूर से ही डिवाइडरों की पहचान हो सके, इसलिए डिवाइडरों को काले-पीले रंग की पट्टियों से पुतवाया जाता है। पर शहर के कईयों जगह पर डिवाइर या तो आधे ही पुते है या फिर बनने के बाद कई जगह डिवाइडरों की पुताई तक नहीं, जबकि ननि के सूत्रों का कहना है कि सभी डिवाइडरों की पुताई पर हर साल लाखों रुपये खर्च होता है। नैनागढ रोड़ पर मंडी गेट से केएस तिराहे की ओर जाने वाली टूलेन सड़क पर डिवाइरों की पुताई बनने के बाद से ही कभी नहीं हुई। इन डिवाइडरों को सफेद रंग से पोत दिया गया है इसके बाद काले-पीले रंग की पट्टियों की पुताई नहीं हुई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस