मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। नौतपा बीत जाने के बाद गर्मी प्रचंड रूप में आई है। दिन के साथ रात का तापमान लगातार बढ़ रहा है। दिन में धूप व गर्म हवा की जुगलबंदी ने हलाकान कर रखा है, तो रात में उसमभरी गर्मी बेचैन किए हुए है। भीषण गर्मी की इस मार में अस्पताल में भर्ती मरीज, घायल व प्रसूताओं की फजीहत हो रही है। अस्पताल प्रबंधन ने गर्मी से मरीजों को बचाने के लिए जो इंतजाम किए हैं, वह नाकाफी साबित हो रहे हैं। बीमारी से जूझ रहे मरीज गर्मी सहन नहीं कर पा रहे। इस कारण कई मरीज अपने घर से कूलर और पंखे ले आए हैं।

जौरा थाने में पदस्थ हेड कॉस्टेबल मुकेश सिंह को दो दिन पहले सड़क पर घूमने वाले निराश्रित मवेशी ने सींग मार दिया था। घायल हेड कॉस्टेबल दो दिन से जिला अस्पताल में भर्ती हैं। गर्मी से ऐसे बेहाल हुए कि उन्हें घाव के दर्द से ज्यादा गर्मी बेहाल करने लगी। उनकी हालत देखकर स्वजन घर से कूलर ही उठा लाए। मुरैना के सिंगल बस्ती निवासी मुकेश अटेरिया चार दिन से मेल मेडिकल वार्ड में भर्ती हैं। जिस पलंग पर वह भर्ती हैं वहां छत का पंखा खराब है। वार्ड में मरीजों की भरमार से इकलौता कूलर काम नहीं कर पा रहा। उमस व गर्मी से वह एक दिन व एक रात सो नहीं पाए। इसके बाद बाजार से उन्होंने 900 रुपये में फर्राटा पंखा खरीदवाया। यह तो उदाहरण मात्र हैं। ऐसे दर्जनों मरीज हैं, जो घर से पंखा, कूलर लेकर आए हैं। इसके अलावा कईयों मरीज हाथ के पंखे (बीजना) से भी हवा करते वार्डों में मिल जाएंगे।

तापमान 40 पर डंटा, रात में बढ़ रही गर्मीः

मौसम के मिजाज नर्म होने का नाम नहीं ले रहे। नौतपा खत्म होने के बाद से दिन का तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच बना हुआ है। वहीं रात का तापमान भी 30 डिग्री के आसपास बना हुआ है। मौसम विभाग के डॉ. हरवेन्द्र सिंह ने बताया कि तापमान इतना अधिक नहीं है, जितनी गर्मी व उमस है। यह गर्मी व उसम सुबह के समय अप्रत्याशित रूप से बढ़ रहे तापमान के कारण है। सुबह 9 से साढ़े 9 के बीच ही तापमान 30 डिग्री को पार कर जाता है। बस यही कारण दिन में चिपचिपाने वाली व उमसभरी गर्मी का है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

वर्जन

अस्पतालों में मरीजों के लिए पर्याप्त कूलर-पंखे हैं। कुछ दिन से गर्मी ज्यादा है, इसलिए मरीज घर से पंखे ले आए होंगे। जो पंखे या कूलर खराब हैं, उन्हें ठीक करवा दिया जाएगा।

डॉ. एके गुप्ता,सिविल सर्जन, मुरैना

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags