मुरैना(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना संक्रमण ने 21 दिन वापसी की है। जिला अस्पताल में इलाज के लिए आई 6 माह की गर्भवती महिला जांच में कोरोना संक्रमित मिली है। करीब 15 दिन से मुरैना जिला कोरोना मुक्त था। इस नए केस के सामने आने के बाद कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने सैंपलिंग की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। शहर के संजय नगर निवासी 25 साल की महिला 6 माह की गर्भवती है। उक्त प्रसूता सामान्य जांच कराने के लिए बुधवार को जिला अस्पताल आई, इस दौरान उसके कोरोना सैंपल लिए गए। देर रात जारी हुई लिस्ट में उक्त प्रसूता को कोरोना पाजिटिव बताया गया है। प्रसूता के अनुसार वह बीते 6 महीने से घर से बाहर नहीं गई। इसके बाद भी उसकी रिपोर्ट पाजिटिव आने से घर के अन्य सदस्यों में भी संक्रमण की संभावना है।

आज से गर्भवतियों को भी वैक्सीन लगना शुरूः

कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लग रही थी, लेकिन इनमें प्रसूता महिलाओं को शामिल नहीं किया गया था। सरकार द्वारा कराई गई जांचों में सामने आया है कि कोरोना वैक्सीन से प्रसूता या उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं। इसीलिए सरकार ने प्रसूताओं के टीकाकरण को भी आज यानी शुक्रवार से शुरू कर दिया है। मुरैना जिले में शुक्रवार को प्रसूताओं का कोवैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय गोयल ने बताया, कि प्रसूताओं को टीकाकरण के लिए जिलेभर में 9 वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं, जिनमें जिला अस्पताल मुरैना के अलावा, अंबाह, पोरसा, खड़ियाहार, नूराबाद, जौरा, कैलारस, सबलगढ़ व पहाड़गढ़ अस्पताल को शामिल किया गया है। इन सभी स्थलों पर श्ुक्रवार को केवल प्रसूताओं को कोरोना टीके लगाए जाएंगे।

जिले की 20 फीसद आबादी करा चुकी कोरोना जांचः

मुरैना जिले में कोरोना जांच की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग हर साल औसतन 1000 लोगों की कोरोना जांच कर रहा है। इस रफ़्‌तार के कारण जिले में अब तक आबादी 20 फीसद लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। मुरैना जिले की जनसंख्या 20 लाख से ज्यादा है और अब तक 2 लाख 9 हजार लोग कोरोना जांच करा चुके हैं।

4.30 लाख को पहला व 68 हजार को लगा दूसरा डोजः

कोरोना वैक्सीन के लिए फैलाई गई अफवाहों को परे रखकर लोग वैक्सीन के लिए आगे आने लगे हैं। यही कारण है कि जिले में आए दिन वैक्सीन की कमी पड़ रही है। वर्तमान में जिले में औसतन 18 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लग रही है। गुरुवार को करीब 24 हजार लोगों को वैक्सीन लगी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिलेभर में अब तक 4 लाख 33 हजार लोगों ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है। दूसरा डोज लगवान चुके लोगों की संख्या 68 हजार 300 के करीब है। हालांकि कई लोग पहला डोज लगवाने के बाद दूसरे डोज के लिए समय पर नहीं आए। ऐसे लोगों को बुलाने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया है जो लोगों को फोन करके दूसरे डोज के लिए बुला रहे हैं।

कोरोना मीटर

कुल सैंपलिंग : 208816

निगेटिव रिपोर्ट : 198078

कोरोना संक्रमित : 8236

स्वस्थ हुए : 8151

कोरोना से मौत : 84

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags