पोरसा(नईदुनिया न्यूज)। पंचायतों में मुक्तिधामों के नाम पर लाखों रुपये जिम्मेदार आहरण कर लेते है, लेकिन धरातल पर यहां कोई व्यवस्थाएं नहीं जुटाई जाती। जिसकी वजह से ग्रामीणों को इस अव्यवस्था का दंश झेलना पड़ता है। गुरुवार को ऐसा ही मामला रैपुरा पंचायत में सामने आया, जहां एक बुजुर्ग महिला की सुबह 10 बजे मौत हो गई, लेकिन बारिश और तेज हवा के चलते शव का देर शाम तक भी अंतिम संस्कार नहीं किया जा सका। इसकी वजह है कि यहां मुक्तिधाम तक पहुंचने के लिए न तो कोई रास्ता है और न मुक्तिधाम में टीनशेड की व्यवस्था। जिसकी वजह से बुजुर्ग का अंतिम संस्कार देर शाम तक भी नहीं हो सका।

रैपुरा पंचायत में बुजुर्ग महिला कटौरी देवी उम्र 80 साल का गुरूवार की सुबह 10 निधन हो गया। इसके कुछ देर बाद ही यहां बारिश शुरू हो गई। बारिश इतनी कि देर शाम तक पानी गिरना बंद नहीं हुआ। ग्रामीणों ने मुक्तिधाम की स्थिति देखी तो यहां अंतिम संस्कार करने जैसी कोई व्यवस्था नहीं थी। मुक्तिधाम के नाम पर पंचायत ने महज एक चबूतरे का निर्माण कराया हैं जहां टीनशेड की कोई व्यवस्था नहीं है। जहां बारिश में भी अंतिम संस्कार हो सके। गुरूवार को बारिश लगातार होने से कटौरी देवी के परिजन मुक्तिधाम तक इस बारिश में पहुंचने की हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहे थे। सभी लोग बैठकर पहले बारिश थमने का इंतजार करते रहे। लेकिन बारिश देर शाम तक लगातार होती रही। जिसकी वजह से यह यहां अंतिम संस्कार हो ही नहीं पाया। कटौरी देवी के नाती सत्ते सिंह तोमर ने बताया कि मुक्तिधाम के लिए यहां न तो कोई पहुंच मार्ग है। बारिश के बाद यहां दलदल बन गया है। ऐसे में यहां से कैसे निकलकर पहुंचे। अगर पहुंच भी जाएं तो मुक्तिधाम में कोई टीनशेड नहीं है। जिसकी वजह से बारिश में यहां अंतिम संस्कार करना नामुमकिन है।

शाम को नहीं होता अंतिम संस्कार, अब सुबह का इंतजारः

रैपुरा में कटौरी देवी का सुबह 10 बजे निधन हुआ। लेकिन इसी बीच बारिश और हवा चलना शुरू हो गई। जिससे शाम तक भी अंतिम संस्कार नहीं हो सका। सभी लोग शव को लेकर घर पर ही बैठे रहे। इंतजार करने के बाद भी बारिश नहीं थमी तो अब शुक्रवार की सुबह का अंतिम संस्कार करने का फैसला किया। इसकी वजह से शाम को अंतिम संस्कार होता नहीं। वहीं मुक्तिधाम की ऐसी स्थिति है कि यहां झाड़ियां खड़ी हुई है। जिसमें रात के समय अंतिम संस्कार करना नामुमकिन ही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local